प्रसिद्ध नर्मदा मंदिर में लागू हुआ ‘ड्रेस कोड’,मर्यादित कपड़े में आएं महिलाएं-पुरुषो की मंदिर परिसर में होगी एंट्री

अमरकंटक:(स्वदेश mp न्यूज़… राजेश सिंह भदौरिया बंटी) मध्य प्रदेश के अमरकंटक में नर्मदा मंदिर के मुख्य प्रवेश द्वार पर एक साइन बोर्ड लगा दिया गया है, जिसके माध्यम से निर्देशित किया गया है कि सभी महिलाएं एवं पुरुष मंदिर परिसर में मर्यादित कपड़े में ही आएं. छोटे वस्त्र, हॉफ पैंट, बरमूडा, नाईट सूट, मिनी स्कर्ट, कटी-फटी जींस व क्रॉप टॉप जैसे कपड़े पहनकर मंदिर में प्रवेश वर्जित कर दिया गया है. मां नर्मदा जी की उद्गम स्थल अमरकंटक को पवित्र नगरी का दर्जा मिला हुआ है. अब से यहां के मंदिरों में पारंपरिक परिधानों में ही प्रवेश किया जा सकेगा.

मंदिर में साथ ही लगे बोर्ड में महिलाओं के लिए विशेष सूचना लिखी गई है कि वे आदर्शजनक कपड़े का उपयोग करें. जैसे साड़ी, सलवार सूट आदि. मां नर्मदा उद्गम मंदिर के पुजारियों द्वारा यह सर्वसम्मति से निर्णय लिया गया है. नर्मदा उद्गम मंदिर परिसर अमरकंटक में शुक्रवार के दिन दोपहर बाद प्रवेश द्वार पर एक साइन बोर्ड लगा दिया गया है, जो तीर्थयात्रियों और श्रद्धालुओं को जानकारी देने के उद्देश्य से लगाया गया है

दक्षिण भारतीय मंदिरों की तरह मां नर्मदा उद्गम मंदिर अमरकंटक में भी अभद्र एवं छोटे कपड़े पहनकर प्रवेश प्रतिबंधित कर दिया गया है. अमरकंटक नर्मदा मंदिर में अब ट्रेडिशनल ड्रेस में ही आना होगा. तभी मंदिर में दर्शन, पूजन का लाभ और आनंद प्राप्त कर सकेंगे. मां नर्मदा उद्गम मंदिर के मुख्य पुजारी पंडित धनेश द्विवेदी ने बताया कि यहां आने वाले सभी यात्रियों, श्रद्धालुओं और भक्तों से अनुरोध है कि पूजन स्थल की मर्यादा अनुरूप वस्त्र धारण कर ही मंदिर प्रांगण में प्रवेश करें. मंदिर तथा तीर्थ की मर्यादा का पालन करें अन्यथा प्रवेश न करें.

नर्मदा मंदिर के पुजारी पंडित उमेश द्विवेदी का कहना है कि सभी संस्थानों का अपना विशेष वस्त्र परिधान होता है. ऐसे ही मंदिर में पूजन करते समय पारंपरिक परिधान होना ही चाहिए. मंदिर में मर्यादित वस्त्रों का ही उपयोग करें अन्यथा प्रांगण में प्रवेश नहीं दिया जाएगा. अमरकंटक निवासी श्रद्धालु ने कहा कि यह निर्देश भारतीय पारंपरिक परिधान के लिए अच्छा है, पर यहां मंदिर प्रांगण में अलग से वस्त्र, परिधान उपलब्ध भी होना चाहिए ताकि अचानक कोई यात्री यहां पहुंचता है तो उसे भी मंदिर दर्शन का लाभ प्राप्त हो सके.

नगर परिषद अमरकंटक के सीएमओ चैन सिंह परस्ते ने बताया कि हमने मंदिर के गेट पर साइन बोर्ड लगवाया है, ताकि आने वाले तीर्थयात्रियों को यह मालूम हो सके कि मंदिर में प्रवेश करना है तो मर्यादित परिधान में ही प्रवेश करें. उन्होंने कहा कि इसके लिए रक्षा बंधन त्योहार बाद नर्मदा मंदिर उद्गम ट्रस्ट में तैनात कर्मचारियों द्वारा इस ओर नजर बनाए रखने में सहयोग करेंगे. अभी मंदिर प्रांगण में कई जगह साइन बोर्ड और भी लगवाए जाएंगे, जिससे आने वाले लोगो को यह जानकारी मिल सके.