प्रदेश में मौसम ने ली करवट, कई जगह हुई बारिश,तापमान में तेजी से गिरावट 

भोपाल।(स्वदेश mp न्यूज़… राजेश सिंह भदौरिया बंटी)  मध्यप्रदेश में एक बार फिर मौसम का मिजाज बदल गया है।सोमवार को प्रदेश के कई इलाकों में बारिश हुई। रीवा और उमरिया में 2-2 मिमी बारिश रिकॉर्ड की गई। इसके अलावा मलजखंड, जबलपुर, ग्वालियर, सतना, शिवपुरी और खजुराहो में कहीं-कहीं बारिश हुई। बारिश के चलते प्रदेश गर्मी के तेवर भी नरम पड़ गए हैं। अधिकतम तापमान 44 के नीचे आ गया है। प्रदेश के अधिकांश इलाकों में यह 41 के नीचे आ गया है।

मौसम विभाग के अनुसार, अगले 24 घंटे में भोपाल समेत प्रदेश के 12 जिलों में बारिश की संभावना है। कुछ शहरों में गरज-चमक के साथ तेज हवाएं भी चल सकती हैं। इंदौर में 24 मई तक हल्की बारिश हो सकती है। मौसम विभाग के अनुसार पश्चिमी विक्षोभ (पाकिस्तान से आ रही हवाएं) एक्टिव हो गई । इसका प्रभाव पूरे प्रदेश पर रहेगा। इससे तापमान में तेजी से गिरावट आ सकती है।

भोपाल मौसम केन्द्र के वरिष्ठ वैज्ञानिक पीके साहा ने बताया कि बंगाल की खाड़ी में बने साइक्लोन के कारण मानसून की गतिविधियां बढ़ गईं। इससे मानसून अंडमान निकोबार में समय से पहले आ गया। इससे ही अरब सागर और बंगाल की खाड़ी से नमी आने लगी है। इधर, पाकिस्तान से हवाओं के आने के कारण बारिश की गतिविधियां बढ़ गई हैं। प्रदेश भर में बादल आने से सूरज की तपिश भी कम हुई है।

उन्होंने बताया कि पश्चिमी विक्षोभ उत्तरी पाकिस्तान के ऊपर चक्रवातीय गतिविधियों के रूप में ट्रफ के साथ है। पश्चिमोत्तर राजस्थान के ऊपर अन्य चक्रवात सक्रिय है, जिससे होकर पूर्व-पश्चिम ट्रफ हरियाणा, उत्तरप्रदेश, बिहार और असम तक फैला है। रायलसीमा क्षेत्र में चक्रवातीय गतिविधियां अभी भी सक्रिय हैं।

भोपाल, रीवा, सागर, चंबल, जबलपुर, कटनी, उमरिया, बालाघाट, अनूपपुर, शहडोल, ग्वालियर, दतिया और शिवपुरी में अगले 24 घंटों के दौरान हल्के बादल और गरज-चमक हो सकती है। अगले 24 घंटे में हल्की बौछारें पड़ सकती हैं। तीन से चार दिन तेज हवाओं के साथ हल्की बारिश के आसार हैं। पिछले 24 घंटे में भिंड, श्योपुर कलां, शिवपुरी, मुरैना, ग्वालियर, दतिया, गुना, कटनी, पन्ना, उमरिया, बालाघाट, रीवा, सतना, सीधी, दमोह, शहडोल, सागर, अमरकंटक और बांधवगढ़ में हल्की बारिश हुई है।

मानसून के केरल तट तक 27-28 मई तक पहुंचने की संभावना है। इस स्थिति में यह मध्यप्रदेश में 13 से 15 जून के बीच आ जाएगा। 20 जून तक पूरे प्रदेश में एक्टिव हो सकता है। इस बार इंदौर-उज्जैन में सामान्य और भोपाल, नर्मदापुरम, ग्वालियर-चंबल और जबलपुर में सामान्य से ज्यादा बारिश होने की संभावना है।

फ़ाइल् चित्र-