विद्यार्थियों ने लिया हाथों से निर्मित मिट्टी के गणेशजी के पूजन का संकल्प,समिति ने आयोजित की मिट्टी से निर्मित गणेशजी की कार्यशाला

उज्जैन।(स्वदेश mp न्यूज़… राजेश सिंह भदौरिया बंटी) लोकमान्य तिलक गणेशोत्सव महाआयोजन समिति द्वारा चलाए जा रहे है मिट्टी से निर्मित गणेशजी की कार्यशाला का आयोजन 12 सितंबर को किया गया। जिसमें बड़ी संख्या में विद्यार्थियों ने सहभागिता कर अपने हाथों से गणेश जी का निर्माण किया एवं संकल्प लिया कि इस वर्ष अपने घरों पर अपने हाथों से निर्मित गणेश जी का ही पूजन करेंगे।
लोकमान्य तिलक गणेशोत्सव महाआयोजन समिति के प्रयास से चलाये जा रहे पर्यावरण संरक्षण के इस अभियान में लगातार कार्यशालाओं के माध्यम से प्रतिदिन हजारों की संख्या में विद्यार्थियों के द्वारा एवं सामाजिक संस्थाओं के द्वारा गणेशजी की प्रतिमाओं का निर्माण किया जा रहा है। मंगलवार को कालिदास मांटेसरी स्कूल में कार्यशाला का आयोजन किया गया। इस अवसर पर उज्जैन विकास प्राधिकरण के पुर्व अध्यक्ष जगदीश अग्रवाल ने कहा कि संस्था द्वारा लगातार विगत 10 वर्षों से पर्यावरण संरक्षण के उद्देश्य को लेकर धार्मिक मान्यताओं का सम्मान करते हुए जो काम किया जा रहा है वह प्रशंसनीय है और अभी विश्व में सबसे बड़ी चिंता का विषय भी ग्लोबल वॉर्मिंग पर्यावरण को लेकर है। कालिदास मांटेसरी स्कूल के अध्यक्ष माणकलाल गिरिया ने संबोधित करते हुए कहा कि कालिदास मांटेसरी स्कूल परिवार सदैव इस प्रकार के जन हितेषी सर्वे हितैषी कार्यों के लिए तत्पर रहता है और लोकमान्य तिलक गणेशोत्सव महाआयोजन समिति ने यहां आयोजन कर के अभिनव कार्य किया है। हम उनका अभिनन्दन करते हैं। लोकमान्य तिलक गणेशोत्सव महाआयोजन समिति के संयोजक अनिल जैन कालुहेडा़ ने उपस्थित सभी को संकल्प करवाते हुए संस्था के उद्देश्य पर्यावरण संरक्षण एवं धार्मिक मान्यताओं के संदर्भ में अपने विचार व्यक्त किए। इस अवसर पर प्रमुख रूप स्कूल परिवार, प्रिंसीपल एवं शिक्षक शिक्षिकाओं के द्वारा भी गणेश जी की प्रतिमा का निर्माण किया गया। संचालन सहसंयोजक जगदीश पांचाल ने किया एवं आभार कालिदास मान्टेसरी स्कूल के सचिव यशवंत जैन ने माना। लोकमान्य तिलक गणेशोत्सव महाआयोजन समिति उज्जैन द्वारा चलाए जा रहे मिट्टी से निर्मित गणेशजी’ अभियान में अनेक स्कूल एवं सामाजिक संस्थाओं के द्वारा मिट्टी के गणेश बनाने की कार्यशाला का आयोजन किया जा रहा है और कार्यशाला में बढ़-चढ़कर बच्चों सहित नागरिक भाग ले रहे हैं।