लम्पी वायरस से गायों पर कहर, 100 से अधिक गायों की मौत

शिलांग।(स्वदेश mp न्यूज़… राजेश सिंह भदौरिया बंटी) मेघालय में संक्रामक लम्पी वायरस गायों के लिए काल बनकर आया । पिछले साल की तरह इस बार भी बारिश शुरू आते ही यह वायरस एक बार फिर अपने पाव पसारने लगा है। खतरनाक वायरस सैकड़ों गायों की जिंदगी लील चुका है। सरकारी रिकार्ड में मौत का आंकड़ा कुछ और है, जबकि हकीकत में ये संख्या काफी ज्यादा है।

जानकारी के लिए बता दें कि संक्रामक लम्पी वायरस रोग के कारण 100 से अधिक गायों की मौत हो गई है और अब तक 8,000 से अधिक जानवर एलएसडी से संक्रमित हो चुके हैं। पशु चिकित्सा स्वास्थ्य विभाग के एक अधिकारी ने कहा कि बीमारी को रोकने के लिए अब तक 28,500 से अधिक गायों को टीका लगाया गया है।

पशुपालन और पशु चिकित्सा विभाग के एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि विभाग के रिकॉर्ड के अनुसार, लम्पी वायरस रोग (एलएसडी) से संक्रमित गायों की संख्या 8,177 है और 5,884 गायें इस बीमारी से ठीक हो चुकी हैं और 101 जानवरों की मौत हो चुकी हैउन्होंने कहा कि 28,500 से अधिक गायों को एलएसडी के लिए निवारक टीकाकरण दिया गया और 2,100 से अधिक गायें एलएसडी संक्रमण के अलग अलग स्टेज में हैं। पशु चिकित्सा विभाग के अधिकारी ने दावा किया कि सूअरों में अफ्रीकी स्वाइन बुखार अब तक निहित है और जनवरी 2023 से राज्य भर में 230 से अधिक सूअर इस बीमारी से पीड़ित हो चुके हैं। उन्होंने कहा, एएसएफ के कारण आखिरी सुअर की मौत 2 जून को री-भोई जिले में हुई थी. संक्रमण की रिपोर्ट के बाद से राज्य भर में गोमांस और सूअर का मांस की खपत कम हो गई है.