मिलजुल कर त्यौहार मनाने की परम्परा का निर्वहन करेंगे, शान्ति समिति की बैठक आयोजित

​उज्जैन 1 मार्च।(स्वदेश mp न्यूज़… राजेश सिंह भदौरिया बंटी) शान्ति समिति की बैठक पुलिस कंट्रोल रूम में आज कलेक्टर  कुमार पुरुषोत्तम एवं पुलिस अधीक्षक सत्येन्द्र कुमार शुक्ल की मौजूदगी में आयोजित की गई। बैठक में कलेक्टर कुमार पुरुषोत्तम ने कहा कि शहर की परम्परा के अनुरूप मिलजुल कर त्यौहार मनाये जायेंगे। उन्होंने कहा कि ट्रैफिक के बारे में क्या बेहतर किया जा सकता है, इस पर विचार कर शहर का एक इंटीग्रेटेड ट्रैफिक प्लान बनाने की आवश्यकता है। इस दिशा में शीघ्र ही कार्यवाही की जायेगी। त्यौहारों के दौरान कहीं भी यदि कोई कानून व्यवस्था की समस्या आती है तो वरिष्ठ प्रशासनिक व पुलिस अधिकारियों के संज्ञान में बात लाई जाना चाहिये। उन्होंने कहा कि शान्ति समिति की बैठक में उपयोगी सुझाव आये, इन पर अमल किया जायेगा।
​बैठक में पुलिस अधीक्षक सत्येन्द्र कुमार शुक्ल ने कहा कि आने वाले समय में होली, रंग पंचमी, चैत्र नवरात्रि व शबे बारात व रमजान जैसे त्यौहार आ रहे हैं। इन अवसरों पर सभी थाना स्तरों पर शान्ति समिति की बैठक आयोजित की जायेगी। इनमें कार्यपालक दण्डाधिकारी भी मौजूद रहेंगे। थाना स्तर पर प्लानिंग करके त्यौहारों को शान्तिपूर्वक मनाया जायेगा।
उपयोगी सुझाव आये
​शान्ति समिति की बैठक में अनेक उपयोगी सुझाव आये। पूर्व विधायक  राजेन्द्र भारती ने कहा कि मन्दिरों में एक दिन पूर्व ही होलिका दहन करने की परम्परा है। इसमें सभी गणमान्य व्यक्तियों को आमंत्रित किया जाना चाहिये। होली के अवसर पर वृक्षों की कटाई न हो, आवागमन में कठिनाई न हो व रंगपंचमी व धुलेंडी पर शरीर के लिये घातक रंगों का प्रयोग न किया जाये, इसका व्यापक प्रचार-प्रसार किया जाना चाहिये। उन्होंने फ्रीगंज ओवर ब्रिज से ग्राण्ड होटल की ओर राँग साईड जाने वाले वाहन चालकों को सख्ती से रोकने की मांग की। द्वारकाधीश चौधरी ने कहा कि धुलेंडी एवं रंगपंचमी पर आयोजित होने वाली भगवान महाकालेश्वर की भस्मारती में फूलों से होली खेली जाना चाहिये, कैमिकल रंगों का उपयोग न किया जाये। रवि भदौरिया ने कहा कि होली व रंगपंचमी के अवसर पर पर्याप्त मात्रा में पानी की व्यवस्था हो। टाटा कंपनी द्वारा सड़कों पर खोदे गये गड्ढों को भरा जाये। चरणजीतसिंह ने कहा कि छत्रीचौक एवं आसपास से हटाये गये अतिक्रमण के कारण लोगों को काफी सुविधा हुई है। उन्होंने यात्री गृहों व होटलों के बाहर रेटलिस्ट लगाने व बैसाखी पर जरूरी व्यवस्था करने के लिये कहा है। काजी खलीकुर्रहमान ने कहा कि दोनों त्यौहार साथ में आये हैं, इन पर अमन व शान्ति कायम रहे, यह सुनिश्चित किया जाना चाहिये। शान्ति समिति की बैठक में नगर निगम आयुक्त  रोशन सिंह, एडीएम संतोष टैगोर, अपर कलेक्टर संदीप सोनी,  अनुकूल जैन, एएसपी  अभिषेक आनन्द, उप पुलिस अधीक्षक एसपीएस राठौर,  रामेश्वरदास महाराज,  बाकिरअली रंगवाला, डॉ.बटुकशंकर जोशी,  कुंदन माली,  बन्नेमियां व अन्य गणमान्य सदस्य मौजूद थे।