मछुआ समाज के जाति प्रमाण-पत्रों संबंधी मांग पर विचार हेतु समिति गठित,मांझी आदिवासी पंचायत समाज ने मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान को दिया धन्यवाद

उज्जैन 15 सितम्बर।(स्वदेश mp न्यूज़… राजेश सिंह भदौरिया बंटी) मुख्यमंत्री  शिवराज सिंह चौहान द्वारा की गई घोषणा के परिप्रेक्ष्य में मछुआ समाज की जाति प्रमाण-पत्र संबंधी मांगों पर विचार करने के लिये राज्य शासन द्वारा समिति का गठन किया गया है। समिति पूर्व से शासकीय सेवा में कार्यरत मछुआ जाति के कर्मचारियों को केवल जाति प्रमाण-पत्र की विसंगतियों के आधार पर सेवा से पृथक नहीं किये जाने के संबंध में परीक्षण करेगी।
समिति के अध्यक्ष अपर मुख्य सचिव सामान्य प्रशासन विभाग होंगे। प्रमख सचिव मछुआ कल्याण तथा मत्स्य विभाग समिति के सदस्य सचिव और अपर मुख्य सचिव गृह सदस्य होंगे।
इधर उज्जैन माझी मछुआ समाज के जाति प्रमाण-पत्रों संबंधी मांग पर विचार हेतु समिति गठित करने पर मांझी आदिवासी पंचायत समाज ने मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान को धन्यवाद ज्ञापित किया है। समाज द्वारा लंबे समय से उक्त मांगों को लेकर आंदोलन किया गया, ज्ञापन, घेराव के साथ ही समाजजनों ने टॉवर चौक पर अर्ध मुंडन तक करवाया था।

मांझी आदिवासी पंचायत समाज के प्रदेश अध्यक्ष राकेश वर्मा ने बताया 

समाज द्वारा 2013 में पूरे मध्य प्रदेश में मुंडन संस्कार जन आशीर्वाद रैली में जगह-जगह ज्ञापन देकर मांगों से अवगत करवाया। वहीं 2015 में उज्जैन से भोपाल अर्ध मुंडन पदयात्रा की और 2018 में मछली की माला पहनकर सीएम हाउस का घेराव किया। 2018 में जगह-जगह जन आशीर्वाद यात्रा में माझी समाज की मांगों को ज्ञापन देकर अवगत करवाया। लंबे आंदोलन और संघर्ष के बाद मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान द्वारा की गई घोषणा के परिप्रेक्ष्य में मांझी मछुआ समाज की जाति प्रमाण-पत्र संबंधी मांगों पर विचार करने के लिये राज्य शासन द्वारा समिति का गठन किया गया है। समिति पूर्व से शासकीय सेवा में कार्यरत मछुआ जाति के कर्मचारियों को केवल जाति प्रमाण-पत्र की विसंगतियों के आधार पर सेवा से पृथक नहीं किये जाने के संबंध में परीक्षण करेगी। समिति के अध्यक्ष अपर मुख्य सचिव सामान्य प्रशासन विभाग होंगे। प्रमख सचिव मछुआ कल्याण तथा मत्स्य विभाग समिति के सदस्य सचिव और अपर मुख्य सचिव गृह सदस्य होंगे।

फ़ाइल् चित्र-