प्रधानमंत्री ई-बस सेवा योजना अन्तर्गत शहर मे संचालित होगी इलेक्ट्रिक बसे,उज्जैन के हिस्से में कुल 100 इंट्रासिटी बसे शामिल

उज्जैन:(स्वदेश mp न्यूज़… राजेश सिंह भदौरिया बंटी) सार्वजनिक परिवहन में सुधार लाने के उद्देश्य से प्रधानमंत्री ई-बस सेवा योजना अन्तर्गत 10,000  इलेक्ट्रिक बसों के साथ परिवहन सेवा का विकास किया जा रहा है। इस योजना के तहत, 169 शहरों को उनकी आबादी के आधार पर इलेक्ट्रिक बसों का आवंटन किया जायेगा। उज्जैन के हिस्से में कुल 100 इंट्रासिटी बसे शामिल हैं, जिनमें 70 मिनी इलेक्ट्रिक बसे जिनकी लंबाई 7 मीटर है और 36 यात्रियों को बैठने की क्षमता हैं, जबकि शेष 30 मिडी इलेक्ट्रिक बसे हैं, जिनकी लंबाई 9 मीटर है और 40 यात्रियों बैठने की क्षमता है। ये इलेक्ट्रिक बसे उज्जैन की परिवहन प्रणाली के लिए वरदान साबित होगी, जिससे सार्वजनिक परिवहन में विकास के साथ ही पर्यावरण प्रदूषण को कम करने में मदद मिलेगी।

उज्जैन सिटी ट्रांसपोर्ट सर्विस लिमिटेड ने मूल्यांकन और आगामी कार्यवाही के लिए भोपाल नगरीय प्रशासन को अपनी विस्तृत परियोजना रिपोर्ट (डी.पी.आर.) सौंपी। इन इलेक्ट्रिक बसों के उज्जैन के भीतर विभिन्न मार्गों पर संचालित होने की उम्मीद है, जिससे शहर के सार्वजनिक परिवहन नेटवर्क में वृद्धि होगी। यह बसे संभावित मार्गो जयसिंहपुरा से आर.डी. गार्डी, पाइपलाइन फैक्ट्री चौराहे से भैरवगढ़ पुलिस स्टेशन, कानीपुरा से अभिलाषा कॉलोनी, देवास गेट से तपोभूमि तक संचालन किया जाएगा। साथ ही यात्रियों को हरि फाटक ब्रिज से उज्जैन दर्शन के लिए इसका लाभ मिलेगा।
प्रधानमंत्री ई-बस सेवा योजना के अतिरिक्त, अमृत 1.0 कार्यक्रम के तहत भी उज्जैन को भोपाल नगरीय प्रशासन से 20 इलेक्ट्रिक बसें मिलेंगी जो 12 मीटर लंबी और 44 यात्रियों की क्षमता वाली रहेगी। यह इलेक्ट्रिक बसे उज्जैन को इंदौर, कोटा, भोपाल, ओंकारेश्वर, बड़नगर और देवास सहित कई अन्य शहरों से जोड़ेंगी। इलेक्ट्रिक बस के इस विस्तार से न केवल उज्जैन के भीतर परिवहन में सुधार होगा, बल्कि आस-पास के शहरों के लिए सुविधाजनक यात्रा के विकल्प भी उपलब्ध होंगे, जो क्षेत्र के समग्र विकास में योगदान देगा।

फ़ाइल् फोटो-