29 ट्रेनों से हजारों बुजुर्गों को तीर्थ यात्रा कराऐगी प्रदेश सरकार, 2 अगस्त से 15 अक्टूबर के बीच होगी तीर्थ यात्रा 

भोपाल।(स्वदेश mp न्यूज़… राजेश सिंह भदौरिया बंटी) मध्य प्रदेश में विधानसभा चुनाव से पहले सरकार मुख्यमंत्री तीर्थ दर्शन योजना के तहत बुजुर्गों को फिर तीर्थ दर्शन कराएंगी। 2 अगस्त से 15 अक्टूबर के बीच 29 ट्रेनों से हजारों बुजुर्गों को अलग-अलग स्थल की तीर्थ यात्रा कराई जाएगी। इसको लेकर धार्मिक न्यास एवं धर्मस्व विभाग ने सभी कलेक्टरों को योजना के लिए आवेदन लेने और तीर्थ यात्रा की तैयारी शुरू करने के निर्देश दिए। रामेश्वर के लिए पहली यात्रा के लिए आवेदन 27 जुलाई से आमंत्रित किए जाएंगे। आवेदन लेने की तारीख जिलों और यात्रा के अनुसार अलग-अलग होगी। अंतिम तीर्थ यात्रा 10 अक्टूबर को जगन्नाथपुरी के लिए रवाना होगी। इसके लिए आवेदन 29 सितंबर से 3 अक्टूबर तक लिए जाएंगे।पहली तीर्थ यात्रा ट्रेन इंदौर, धार, शाजापुर और नर्मदापुरम के बुजुर्गों को लेकर 2 अगस्त को रामेश्वर के लिए रवाना होगी। इसमें 630 तीर्थ यात्री जाएंगे। यह ट्रेन 7 अगस्त को वापस लौटेगी। इसी दिन दूसरी ट्रेन सिवनी, छिंदवाड़ा, बैतूल के यात्रियों को लेकर द्वारका के लिए रवाना होगी और 7 अगस्त को ही वापस लौटेगी। तीसरी ट्रेन मुरैना, ग्वालियर, दतिया के यात्रियों को लेकर कामाख्या के लिए 7 अगस्त को रवाना होगी और 12 अगस्त को लौटेगी। चौथी ट्रेन अनूपपुर, शहडोल, उमरिया के यात्रियों को लेकर 10 अगस्त को द्वारका के लिए रवाना होगी और 15 अगस्त को वापस लौटेगी। वहीं, पांचवी ट्रेन इसी दिन इंदौर-उज्जैन, विदिशा के यात्रियों को लेकर काशी (वाराणसी) के लिए रवाना होगी और 13 अगस्त को वापस लौटेगी।

6वीं ट्रेन मुरैना-ग्वालियर-निवाड़ी के तीर्थ यात्रियों को लेकर 16 अगस्त को काशी (वाराणासी) के लिए रवाना होगी और 19 अगस्त को लौटेगी। 7वीं ट्रेन झाबुआ-अलीराजपुर-उज्जैन-भोपाल के यात्रियों को लेकर जगन्नाथपुरी 16 अगस्त को रवाना होगी और 21 अगस्त को वापस लौटेगी। 8वीं ट्रेन बालाघाट, सिवनी, मंडला, जबलपुर, नरसिंहपुर के तीर्थ यात्रियों को लेकर काशी (वाराणासी) 18 अगस्त को रवाना होगी और 21 अगस्त को लौटेगी। 9वीं ट्रेन छतरपुर, टीकमगढ़, विदिशा के तीर्थ यात्रियों को लेकर 18 अगस्त को द्वारका के लिए रवाना होगी। 10वीं ट्रेन छिंदवाड़ा, सिवनी, सीहोर और विदिशा के तीर्थ यात्रियों को लेकर 24 अगस्त को अयोध्या के लिए रवाना होगी।

11वीं, ट्रेन उज्जैन, देवास, मंदसौर, नीमच के तीर्थ यात्रियों को लेकर 24 अगस्त को हरिद्वार रवाना होगी। 12वीं, ट्रेन उमरिया, कटनी, जबलपुर के तीर्थ यात्रियों को लेकर 31 अगस्त को शिर्डी लेकर रवाना होगी। 13वीं ट्रेन इंदौर, धार, उज्जैन, शिवपुरी के तीर्थ यात्रियों को लेकर अमृतसर के लिए रवाना होगी। 14वीं, ट्रेन भिंड, ग्वालियर, दतिया के तीर्थ यात्रियों को लेकर 1 सितंबर को दीक्षाभूमि नागपुर के लिए रवाना होगी। 15वीं, ट्रेन रतलाम, मंदसौर और नीमच के तीर्थ यात्रियों को लेकर 5 सितंबर को जगन्नाथपुरी के लिए रवाना होगी।

16वीं, ट्रेन बुरहानपुर, खंडवा, खरगौन, नर्मदापुरम के यात्रियों को लेकर 6 सितंबर को कामाख्या के लिए रवाना होगी। 17वीं, ट्रेन रीवा, सीधी, सतना, पन्ना और जबलपुर के तीर्थ यात्रियों को लेकर 8 सितंबर को रामेश्वर के लिए रवाना होगी। 18वीं, ट्रेन शाजापुर, आगरमालवा, राजगढ़, गुना के यात्रियों को लेकर 13 सितंबर को काशी (वाराणासी) के लिए रवाना होगी। 19वीं, ट्रेन बैतूल, नर्मदापुरम, उज्जैन के तीर्थ यात्रियों को लेकर 14 सितंबर को द्वारका के लिए रवाना होगी। 20वीं, ट्रेन भोपाल, रायसेन, सीहोर और बैतूल के यात्रियों को लेकर 16 सितंबर को रामेश्वर के लिए रवाना होगी।

21वीं, ट्रेन गुना, अशोकनगर और दमोह के यात्रियों को लेकर 19 सितंबर को जगन्नाथपुरी के लिए रवाना होगी। 22वीं ट्रेन छिंदवाड़ा, भोपाल, सीहोर के यात्रियों को लेकर द्वारका के लिए रवाना होगी। 23वीं, ट्रेन सिंगरौली, सीधी, कटनी, सतना के लिए यात्रियों को लेकर 24 सितंबर को रवाना होगी। 24वीं, ट्रेन रीवा, सतना, जबलपुर, डिंडोरी के यात्रियों को लेकर जगन्नाथपुरी के लिए 27 सितंबर को रवाना होगी। 25वीं ट्रेन छिंदवाड़ा, भोपाल, रायसेन, विदिशा के यात्रियों को लेकर 30 सितंबर को रवाना होगी।

26वीं ट्रेन शिवपुरी, श्योपुर, गुना, अशोकनगर के यात्रियों को लेकर 2 अक्टूबर को जगन्नाथपुरी के लिए रवाना होगी। 27वीं ट्रेन दमोह, सागर, विदिशा के यात्रियों को लेकर 5 अक्टूबर को द्वारका के लिए रवाना होगी। 28वीं, ट्रेन खंडवा, खरगौन, हरदा, बैतूल के यात्रियों को लेकर 8 अक्टूबर को रामेश्वरम के लिए रवाना होगी। वहीं, 29वीं ट्रेन राजगढ़, शाजापुर, भोपाल के यात्रियों को लेकर 10 अक्टूबर को जगन्नाथपुरी के लिए रवाना होगी और 15 अक्टूबर को वापस लौटेगी।