गुरु पूर्णिमा उत्सव व 11 वां अघोर समागम आयोजित हुआ,बग्घी में बैठाकर लाए और किया गुरु पूजन 

उज्जैन।(स्वदेश mp न्यूज़… राजेश सिंह भदौरिया बंटी) भैरवगढ़ रोड स्थित मां बगलामुखी धाम मंदिर पर सोमवार को गुरु पूर्णिमा पर्व मनाया गया। भर्तृहरि गुफा के पीठाधीश्वर योगी पीर महंत श्री रामनाथ जी महाराज को उनके शिष्य कालभैरव मंदिर से शोभायात्रा के रूप में बग्घी में बैठाकर लाए और गुरु पूजन किया।

गुरु पूर्णिमा उत्सव में बगलामुखी धाम पर देशभर से के शिष्य, भक्त, अघोरी व नाथ संप्रदाय से जुड़े लोग उमड़े। प्रमुख रूप से गुजरात से आए संत बालकनाथ जी महाराज, आदेशनाथ जी महाराज, राजेशनाथ जी महाराज सहित शामिल थे। योगी पीर महंत श्री रामनाथ जी महाराज के सानिध्य में गुरु पूर्णिमा महोत्सव एवं 11 वां अघोर समागम का आयोजन भी हुआ। इसकी शुरुआत भी उज्जैन से ही की गई थी। इस अवसर पर बड़ी संख्या में अघोरी शामिल हुए। प्रारंभ में गुरु श्री गोरक्षनाथ जी महाराज, नवनाथों का पूजन हुआ फिर भक्तों ने गुरु श्री रामनाथ जी महाराज का पाद पूजन कर आशीर्वाद लिया। दोपहर बाद दुर्लभ स्फटीक शिवलिंग का पंचामृत से अभिषेक किया व राजस्थान से आए भक्तों ने 1 क्विंटल ठंडाई प्रसाद का वितरण किया। दोपहर से शाम तक मंदिर पर संत-महंत, भक्त एवं शिष्यों का भंडारा चलता रहा।


श्री दादूराम आश्रम में वृक्षारोपण , गुरु ने दिया पर्यावरण का संदेश

उज्जैन। श्री दादूराम आश्रम सदावल रोड पर सोमवार को गुरु पूर्णिमा उत्सव में वृक्षारोपण कर आश्रम के पीठाधीश्वर महामंडलेश्वर संत श्री 1008 स्वामी ज्ञानदास जी महाराज ने भक्तों को पर्यावरण संरक्षण का संदेश दिया। संतश्री ने बताया कि पर्यावरण को शुद्ध बनाने के लिए हर व्यक्ति एक वृक्ष आवश्य रूप से लगाए। प्रारंभ में संत प्रवर दादूदयाल महाराज व मोहनदास महाराज जी महाराज का पूजन कर श्री दादूवाणी का वाचन किया गया। इसके पश्चात महाआरती हुई व भक्तों एवं शिष्यों ने गुरु पूजन व पाद पूजन कर आशीर्वाद लिया। इस अवसर पर प्रमुख रूप से अखिल भारतीय ब्राह्मण समाज के अध्यक्ष पं. सुरेंद्र चतुर्वेदी, पं. जस्सू गुरु महाराज, पर्यावरण प्रेमी श्याम माहेश्वरी, पूर्व निगम अध्यक्ष प्रकाश चित्तौड़ा, समाजसेवी भगवान शर्मा मौजूद थे।समापन में भंडारा हुआ जिसमें सैकड़ों भक्तों ने प्रसादी ग्रहण की