देश को मिली तीसरी वंदे भारत ट्रेन, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने किया वन्दे भारत और मेट्रो परियोजना के फेस-1 का उद्घाटन

गाँधी नगर । (स्वदेश mp न्यूज़… राजेश सिंह भदौरिया बंटी) प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अहमदाबाद में वन्दे भारत और मेट्रो परियोजना के फेस-1  का उद्घाटन किया। अपने गुजरात दौरे के दूसरे दिन आज यानी शुक्रवार को गांधीनगर-मुंबई वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन को हरी झंडी दिखाई और ट्रेन को रवाना किया. इस तरह देश को तीसरी वंदे भारत ट्रेन मिल गई. यह वंदे भारत ट्रेन गुजरात के गांधीनगर से मुंबई के बीच चलेगी. वंदे भारत को हरी झंडी दिखाते वक्त गांधीनगर स्टेशन पर ‘भारत माता की जय’ जयकारों की गूंज सुनाई दी. इस दौरान पीएम मोदी ने खुद ट्रेन में सफर किया। पीएम मोदी के साथ इस यात्रा में रेलवे परिवार के कई लोग, कुछ महिला उद्ममी और युवा भी पीएम मोदी के सहयात्री रहे।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा, “21वीं सदी के भारत, अर्बन कनेक्टिविटी और आत्मनिर्भर होते भारत के लिए बड़ा दिन है। मैंने गांधीनगर-मुंबई वन्दे भारत एक्सप्रेस का तेज़ रफ्तार सफर का अनुभव किया।”

यह ट्रेन देश की तीसरी सेमी हाई स्पीड ट्रेन होगी। इस ट्रेन को ‘मेक इन इंडिया’के तहत बनाया गया है। इस ट्रेन के सभी पार्ट्स स्वदेशी हैं जो कि भारत में ही बनाए जा रहे हैं। गुजरात की राजधानी गांधीनगर से महाराष्ट्र की राजधानी और देश की आर्थिक राजधानी कही जाने वाली मुंबई सेंट्रल के बीच चलाई गई इस ट्रेन में जिसे न्यू वंदे भारत के नाम से जाना जा रहा है, में 16 कोच होंगे।

इस ट्रेन का इंजन सेल्फ प्रोपेल्ड है। इसके दरवाजे ऑटोमेटिक हैं। इसमें वातानुकूलित चेयरकार है जो घूमने वाली होगी। ये चेयर 180 डिग्री तक घूम सकती है। ये पूरी तरह से ‘मेक इन इंडिया’ है। इस ट्रेन की अधिकतम स्पीड 180 किमी प्रतिघंटे तक हो सकती है। ये महज 52 सेकेंड में ही 100 किमी प्रतिघंटे की स्पीड हासिल कर सकती है।एक्सक्यूटिव क्लास के लिए किराया (खानपान सहित)
मुंबई सेंट्रल से अहमदाबाद- 2505 रुपये
मुंबई सेंट्रल से सूरत- 1665 रुपये
मुंबई सेंट्रल से वडोदरा- 2190 रुपये
चेयर कार का किराया (खानपान सहित)
मुंबई सेंट्रल से अहमदाबाद- 1385 रुपये
मुंबई सेंट्रल से वडोदरा- 1230 रुपये
मुंबई सेंट्रल से सूरत- 950 रुपये