नागपंचमी पर्व 9 अगस्त को, श्री महाकालेश्वर मन्दिर स्थित भगवान श्री नागचंद्रेश्वर मन्दिर के पट खुलेंगे

उज्जैन।(स्वदेश mp न्यूज़… राजेश सिंह भदौरिया बंटी) श्री महाकालेश्वर मन्दिर में शुक्रवार 9 अगस्त को नागपंचमी पर्व मनाया जायेगा। भगवान श्री नागचंद्रेश्वर के पट 8 अगस्त को रात्रि 12 बजे से खुलकर 9 अगस्त को रात्रि 12 बजे तक खुले रहेंगे। इस दिन भगवान श्री नागचंद्रेश्वर के दर्शन के लिये लाखों की संख्या में श्रद्धालुओं के आने की संभावना है। इस दिन यातायात का अत्यधिक दबाव रहने की संभावना रहेगी। गुरुवार 8 अगस्त एवं शुक्रवार 9 अगस्त को यातायात को सुगम बनाने के लिये डायवर्शन एवं पार्किंग की व्यवस्था की गई है।
डायवर्शन एवं पार्किंग प्लान
बड़नगर से आने वाले वाहन मोहनपुरा ब्रिज के नीचे से मुल्लापुरा से भेरूपुरा होकर शंकराचार्य चौराहे के पास कार्तिक मेला मैदान में पार्क होंगे। नागदा की ओर से आने वाले वाहन साड़ूमाता की बावड़ी, कुत्ता बावड़ी टर्निंग से रातड़िया रोड से राठौर क्षत्रिय तेली समाज मैदान में पार्क होंगे। आगर से आने वाले वाहनों को मकोड़ियाआम चौराहे से खाकचौक से जाट धर्मशाला से जूना सोमवारिया से कार्तिक मेला ग्राउण्ड में पार्क कराये जायेंगे। इसी तरह आगर से आने वाली बसों एवं बड़े वाहनों को चौपाल सागर से उन्हेल नाका से साड़ूमाता की बावड़ी से कुत्ता बावड़ी से राठौर क्षत्रिय तेली समाज मैदान में पार्क कराया जायेगा। मक्सी, देवास, भोपाल, इन्दौर की तरफ से आने वाले चारपहिया वाहनों को मन्नत गार्डन एवं वाकणकर ब्रिज पार्किंग तथा कर्कराज एवं हरिफाटक ब्रिज के नीचे पार्क कराया जायेगा। पार्किंग पी-5 के भर जाने पर मक्सी, इन्दौर, देवास, भोपाल की ओर से आने वाले वाहनों को इंजीनियरिंग कॉलेज के मैदान में पार्क कराया जायेगा।
दोपहिया वाहन पार्किंग प्लान
इन्दौर, देवास, मक्सी रोड से आने वाले समस्त दोपहिया वाहन हरिफाटक चौराहे से आगे लालपुल टर्निंग से कलोता समाज की पार्किंग में पार्क कराये जायेंगे। बड़नगर एवं नागदा की ओर से आने वाले समस्त दोपहिया वाहनों को शंकराचार्य चौराहे के पास गुरुद्वारा की भूमि पर पार्क कराया जायेगा।
भारी वाहनों के डायवर्शन का प्लान इन्दौर से नागदा, आगर एवं मक्सी की ओर जाने वाले भारी वाहनों को तपोभूमि से नरवर बायपास होकर मारूति शोरूम, सैफी पेट्रोल पम्प से श्री सिंथेटिक्स होते हुए नागदा, आगर एवं मक्सी की ओर डायवर्शन किया जायेगा। मक्सी से देवास एवं इन्दौर की ओर जाने वाले भारी वाहनों को श्री सिंथेटिक्स से सैफी पेट्रोल पम्प, मारूति शोरूम से देवास रोड एवं नरवर बायपास से तपोभूमि होकर इन्दौर के लिये डायवर्शन किया जायेगा।
आकस्मिक पार्किंग
उपरोक्त पार्किंग क्षेत्रों के पूर्णत: भर जाने पर प्रशांतिधाम एवं शनि मन्दिर पार्किंग को आकस्मिक पार्किंग के लिये उपयोग किया जायेगा।
वाहन प्रतिबंधित मार्ग
उक्त मार्गों पर गुरुवार 8 अगस्त की शाम 4 बजे से समस्त प्रकार के वाहन निम्नानुसार प्रतिबंधित रहेंगे- हरिफाटक टी से महाकाल घाटी चौराहे की ओर वाहनों का प्रवेश 8 अगस्त की शाम 4 बजे से पूर्णत: प्रतिबंधित रहेगा। हरिफाटक टी से इंटरप्रिटेशन की तरफ वाहनों का प्रवेश पूर्णत: प्रतिबंधित रहेगा। जन्तर-मन्तर से जयसिंहपुरा, चारधाम पार्किंग की ओर वाहनों का प्रवेश पूर्णत: प्रतिबंधित रहेगा। शंकराचार्य चौराहे से नृसिंह घाट तरफ वाहनों का प्रवेश, शंकराचार्य चौराहे से दानीगेट की तरफ वाहनों का प्रवेश पूर्णत: प्रतिबंधित रहेगा। भूखीमाता टर्निंग से नृसिंह घाट की तरफ, दौलतगंज से लोहा पुल की तरफ, कण्ठाल चौराहा से छत्रीचौक की तरफ वाहनों का प्रवेश पूर्णत: प्रतिबंधित रहेगा। तेलीवाड़ा से कमरी मार्ग, दानीगेट से गणगौर दरवाजा, हरसिद्धि पाल की तरफ, केडी गेट से टंकी चौराहा तरफ और भार्गव तिराहा से कमरी मार्ग की तरफ वाहनों का प्रवेश पूर्णत: प्रतिबंधित रहेगा।
file photo-