सवारी मार्ग का भ्रमण श्रद्धालुओं को सुगमतापूर्वक दर्शन हो,भीड़ प्रबंधन के लिए पुख्ता व्यवस्थाएं किए जाने के दिए गए निर्देश

उज्जैन /(स्वदेश mp न्यूज़… राजेश सिंह भदौरिया बंटी) श्रावण भादौ मास और बाबा महाकाल की सवारियों की तैयारियों को लेकर सोमवार को संभागायुक्त संजय गुप्ता और पुलिस महानिरीक्षक संतोष कुमार सिंह ने प्रशासनिक संकुल भवन में बैठक कर व्यवस्थाओं की जानकारी ली और अधिकारियों के साथ सवारी मार्ग का भ्रमण किया। कलेक्टर नीरज कुमार सिंह द्वारा तैयारियों के संबंध में विस्तार से जानकारी दी गई।
संभागायुक्त श्री गुप्ता ने कहा कि बाबा महाकाल की सवारी के श्रद्धालुओं को सुगमतापूर्वक दर्शन हो सके इसका ध्यान रखा जाए। सुनियोजित ढंग से भीड़ प्रबंधन किया जाए। बाबा महाकाल की सवारी में शामिल होने वाली मंडलियों को पास जारी किया जाएं।
पुलिस महानिरीक्षक श्री सिंह ने अधिकारियों को निर्देशित करते हुए कहा कि बाबा महाकाल की सवारी मार्ग पर टू लेयर बेरिकेडिंग प्रभावी ढंग से की जाए। भगवान के मुखारविंद की पूजन के दौरान विशेष सतर्कता बरती जाए। पुजन के दौरान पूर्व निर्धारित संख्या में ही पंडे, पुजारियों और अतिथियों को प्रवेश दिया जाए। बाबा महाकाल सवारी मार्ग में पड़ने वाले होटल संचालकों से भी चर्चा कर उनके चेकिंग और चेक आउट के समय पर परिवर्तन किया जाए।
बैठक के पश्चात संभागायुक्त और पुलिस महानिरीक्षक ने डीआईजी , कलेक्टर, एसपी सहित अन्य अधिकारियों के साथ बाबा महाकाल की सवारी मार्ग का भ्रमण कर व्यवस्थाओं के संबंध में दिशा निर्देश दिए। अधिकारियों ने श्री महाकालेश्वर मंदिर से महाकाल चौराहा, चौबीस खंभा , रामानुजकोट, रामघाट , ढाबा रोड, गोपाल मंदिर होते पटनी बाजार, गुदरी चौराहा होते श्री महाकालेश्वर मंदिर पहुंचे।
उपरोक्त मार्गों पर बैरिकेडिंग समय पर पूर्ण किए जाने के निर्देश लोक निर्माण विभाग को दिए। उन्होंने कहा कि बैरिकेडिंग व्यवस्थित और मजबूत हो। एमपीईबी को निर्देशित किया गया कि बिजली के पोलो को प्लास्टिक शीट से कवर करवाएं। झूलते बिजली के तारों और खभों की मरम्मत भी की जाएं। एमपीईबी जगह-जगह अमले को तैनात करें। लोग ट्रांसफार्मर पर ना चढ़े,इसका विशेष ध्यान रखें। नगर निगम उज्जैन को सवारी मार्ग पर साफ सफाई, पेयजल, फायर ब्रिगेड सहित अन्य आवश्यक व्यवस्थाएं सुनिश्चित करने के निर्देश दिए गए।
कलेक्टर उज्जैन श्री सिंह ने बताया कि श्रावण भादौ मास में बाबा महाकाल की कुल 7 भव्य सवारियां निकाली जाएगी। जिसमें पहली सवारी 22 जुलाई को और अंतिम सवारी 2 सितंबर को निकाली जाएगी। बाबा महाकाल की सवारी अपने निर्धारित स्थान पर प्रस्थान कर समय पर पहुंचे इसका विशेष ध्यान रखा जाएगा। चिकित्सा व्यवस्था के लिए एग्जिट गेट पर एंबुलेंस की व्यवस्था रहेगी। साथ ही बिस्तरीय अस्पताल का भी सुचारु संचालन किया जाएगा। सवारी मार्ग पर लगभग 100 सीसीटीवी कैमरे लगाएं जाएंगे। कलेक्टर श्री सिंह ने बताया कि इस बार श्रद्धालुओं को दर्शन के लिए सवारी के साथ एक चलित रथ चलेगा जिसमें दोनों ओर एलईडी के माध्यम से श्रद्धालुओं को भगवान के दर्शन हो सकेंगे।
इस दौरान डीआईजी नवनीत भसीन, पुलिस अधीक्षक प्रदीप शर्मा, सीईओ जिला पंचायत और प्रशासक श्री महाकालेश्वर मंदिर  मृणाल मीणा, निगम आयुक्त आशीष पाठक, अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक गुरु प्रसाद पाराशर, अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक  जयंत सिंह राठौड़, अपर कलेक्टर  अनुकूल जैन, सीईओ उज्जैन विकास प्राधिकरण संदीप सोनी सहित संबंधित विभागों के अधिकारी उपस्थित रहें।