राजस्थान में भी मुख्यमंत्री के नाम को लेकर बीजेपी ने चौंकाया, सांगानेर से विधायक भजन लाल शर्मा को प्रदेश की कमान सौंपी

नई दिल्ली:(स्वदेश mp न्यूज़… राजेश सिंह भदौरिया बंटी) मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़ के बाद भारतीय जनता पार्टी ने राजस्थान में भी मुख्यमंत्री के नाम को लेकर चौंकाया है. पार्टी ने सांगानेर सीट से विधायक भजन लाल शर्मा को प्रदेश की कमान सौंपी है. मंगलवार को जयपुर में हुई विधायक दल की बैठक में उनके नाम पर मोहर लगी. 3 दिसंबर को चुनाव नतीजे घोषित होने के बाद से ही राजस्थान में मुख्यमंत्री को लेकर बीजेपी में माथापच्ची चल रही थी. दिग्गज नेता वसुंधरा राजे, केंद्रीय मंत्री अर्जुन मेघवाल, गजेंद्र सिंह शेखावत और अश्विनी वैष्णव का नाम सीएम की रेस में था, लेकिन बाजी भजन लाल के हाथ लगी. वह प्रदेश में भाजपा का ब्राह्मण चेहरा होंगे. बता दें कि राजस्थान में 200 में से 199 सीट के लिए हुए चुनाव के परिणाम तीन दिसंबर को घोषित किए गए. बीजेपी को 115 सीट पर जीत के साथ बहुमत मिला है. चुनाव नतीजे आने के बाद से कई नाम सीएम की रेस में चल रहे थे. इसमें वसुंधरा राजे का नाम सबसे ऊपर था.

सांगानेर से विधायक भजन लाल शर्मा की संगठन में मजबूत पकड़ है. वे चार बार राजस्थान में प्रदेश महामंत्री चुने जा चुके हैं. वर्तमान में भी वह संगठन में सक्रिय है. 2023 के चुनाव में भाजपा ने पहली बार उन्हें जयपुर की सांगानेर जैसी सुरक्षित सीट से चुनाव लड़ाया. पहली बार ही वह MLA बने ओर अब विधायक दल की बैठक में उन्हें सीएम बना दिया गया. खास बात ये है कि इस सीट पर भजन लाल शर्मा को चुनाव लड़ाने के लिए भाजपा ने निवर्तमान विधायक अशोक लाहोटी का टिकट काटा था. भजन लाल शर्मा लंबे समय तक संगठन में सक्रिय रहे, वह राष्ट्रीय स्वयं सेवक संघ और अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद में भी सक्रिय रहे थे. वह लगातार लाइमलाइट से दूर रहकर संगठन में काम करते रहे. 2008 में वह निर्दलीय चुनाव मैदान में उतरे, लेकिन इस बार भाजपा ने खुद सांगानेर सीट खाली कराकर उन्हें चुनाव मैदान में उतारा. वह सबसे ज्यादा चर्चा में तब रहे थे तब एक सभा में वह पीएम मोदी के साथ गुफ्तगू करते नजर आए थे.

राजस्थान में सीएम फेस घोषित किए गए भजन लाल शर्मा भरतपुर के रहने वाले हैं. 56 वर्षीय भजन लाल के पिता का नाम किशन स्वरूप शर्मा हैं. उनका मतदाता पहचान पत्र उनके आवास भरतपुर में ही रजिस्टर्ड है. एडीआर की रिपोर्ट में उनका पेशा बिजनेस बनाया गया है. इसके अलावा उनकी पत्नी की आमदनी भी थोक व्यवसायी के तौर पर दर्शाई गई है. भजन लाल शर्मा की शैक्षिक योग्यता की बात करें तो वह पोस्टग्रेजुएट हैं. उन्होंने राजस्थान विश्वविद्यालय से पढ़ाई की है. भजन लाल शर्मा राजनीतिक विज्ञान से एमए हैं. उन्होंने 1993 में पोस्ट ग्रेजुएशन किया था. वह भरतपुर रेलवे की कमेटी में सदस्य भी रहे हैं. 2021 में उन्हें मेंबर्स ऑफ द पैंसेंजर एमिनिटी कमेटी में शामिल किया गया था. भजन लाल ने प्रदेश महामंत्री के तौर पर इस साल अप्रैल में ही भाजपा की जीत का ऐलान कर दिया था. उन्होंने कहा था कि भाजपा कांग्रेस की तरह चुनावी वर्ष का इंतजार नहीं करती. भाजपा फिजिकल और वर्चुअल तौर पर कार्यकर्ताओं से जुड़ी रहती है. उन्होंने यह भी ऐलान कर दिया था कि चुनावी तैयारी में भाजपा कांग्रेस से 100 कदम आगे है