पीओपी के स्थान पर मिट्टी से निर्मित गणेश जी का ही पूजन करे, 350 सार्वजनिक मंडलों में विराजेंगे मिट्टी से निर्मित गणेशजी

उज्जैन।(स्वदेश mp न्यूज़… राजेश सिंह भदौरिया बंटी) लोकमान्य तिलक गणेश उत्सव महाआयोजन समिति द्वारा इस वर्ष भी उज्जैन शहर में लगभग 350 स्थानों पर सार्वजनिक मंडलों में मिट्टी से निर्मित गणेशजी की प्रतिमा स्थापित करेंगे, जिनका पंजीयन हो चुका है। संस्था के प्रशिक्षकों कार्यशाला का शुभारंभ भी 10 अगस्त से कर दिया गया है। जो मिट्टी से निर्मित गणेश जी की प्रतिमा बनवाने का प्रशिक्षण प्रत्येक स्कूल, प्रत्येक समाज, शहर की अनेक सामाजिक सार्वजनिक संस्थाओं के माध्यम से यह कार्य करवा रहे हैं।

प्रेस कांफ्रेंस में उक्त जानकारी देते हुए संयोजक अनिल जैन कालुहेडा़ ने बताया कि विगत 10 वर्षों के प्रयास में अब तक शहर के 350 सार्वजनिक पांडाल में मिट्टी से निर्मित प्रतिमाओं को विराजित करने में सफलता मिली है और हजारों परिवार अपने घर में मिट्टी से निर्मित गणेश जी की पूजन करने लगे हैं। हमारा उद्देश्य है की पीओपी के स्थान पर मिट्टी से निर्मित गणेश जी का ही पूजन हो और हम इस प्रयास में सफल हो रहे हैं। इस अवसर पर प्रमुख रूप से सुलभ शांतु गुरु, सुरेंद्र सिंह अरोरा, रामेश्वर पाटीदार, मुकेश यादव, सचिन सक्सेना, दिनेश जाटवा, ऋषि वर्मा आदि उपस्थित थे। संचालन सहसंयोजक जगदीश पांचाल ने किया एवं आभार दिनेश जाटवा ने माना।
भाद्रपद शुक्ल पक्ष चतुर्थी (गणेश चतुर्थी) 19 सितंबर 2023 को है, इस दिन से भगवान श्री गणेश जी का 10 दिवसीय आराधना पर्व मनाया जाएगा। जिसमें प्रत्येक परिवार में प्रत्येक संस्थानों में और आजकल तो अनेक सार्वजनिक स्थलों पर सार्वजनिक सामाजिक संस्थाओं के द्वारा भी गणेश जी की प्रतिमा स्थापित की जाती है लेकिन हम देख रहे हैं कि विगत कई वर्षों से गणेश जी की परंपराओं को जो की मिट्टी से निर्मित गणेश जी की स्थापना का मान्य प्रावधान है उसके स्थान पर पीओपी जो की एक रसायन से निर्माण किया जा रहा है। पीओपी के कारण जहां पर हमारा पर्यावरण संतुलन बिगड़ा है वहीं पर जब मूर्तियों का विसर्जन होता है तो हमारी भावनाएं भी आहत होती है इन्हीं सब बातों को ध्यान में रखते हुए विगत 10 वर्षों से हम मिट्टी से निर्मित गणेश जी की स्थापना हो इस हेतु हमारे अपने नगर के लगभग 350 सार्वजनिक पंडालों में स्थापित हेतु निःशुल्क रुप से मूर्तियां उपलब्ध कराते हैं जो की अपने आप में एक वर्ल्ड रिकार्ड है जो इस शहर के नागरिको के सहयोग से शहर को प्राप्त हुआ है। इसी के साथ घर में विराजित करने हेतु मंगल मूर्तियों के निर्माण स्वयं के हाथ से हो और स्वयं के घर पर उनकी स्थापना हो और उनका पूजन हो जो की शास्त्र सम्मत है इस हेतु संस्था द्वारा कार्यशाला आयोजित कर इसके प्रशिक्षण देकर गणेश जी के प्रतिमा के निर्माण कराए जा रहे हैं यह भी एक कीर्तिमान उज्जैन के खाते में आया है जहां पर वर्ष 2018 में एक साथ 4000 से अधिक विद्यार्थियों एवं समाज सेवीयों के द्वारा अपने हाथ से गणेश जी की प्रतिमा का निर्माण किया गया और अपने घर पर अपने हाथों से निर्मित गणेश जी की स्थापना एवं पूजन करने के उपरांत एक साथ अनंत चतुर्दशी के अवसर पर उनका विसर्जन किया गया। कालूहेड़ा ने कहा कि हम उन सभी संस्थाओं का अभिनंदन करते हैं इसमें हमारे उज्जैन के प्रेस और मीडिया का भी बहुत ही सकारात्मक सहयोग मिलता है और वह भी हमारी संस्था के द्वारा प्रदान किए जाने वाले मिट्टी के गणेश जी की ही स्थापना अपने कार्यालयों पर करते हैं हम उनका भी अभिनंदन करते हैं। लोकमान्य तिलक महाआयोजन समिति इस पूरे आयोजन में केवल एक सहयोगि की भूमिका में है और इस पूरे धार्मिक आयोजन को संपूर्ण करने में शास्त्रोक्त करने में पूरे शहर के नागरिक साथ खड़े होते हैं। हम उन सब का अभिनंदन करते हैं और इस पूरे आयोजन को जन-जन तक पहुंचने में हमारे मीडिया के साथी विगत कई वर्षो से अपनी सकारात्मक भूमिका का निर्वहन करते हुए जन-जन तक बात पहुंचाने में प्रतिबद्धता के साथ काम कर रहे हैं हम उनका भी हृदय से आभार करते हैं।