शिव ज्योति अर्पणम कार्यक्रम की तैयारियों के सम्बन्ध में कलेक्टर ने  बैठक ली,कहा कि शिव ज्योति अर्पणम कार्यक्रम हम सभी के लिये एक बहुत बड़ा इवेंट होने जा रहा है

उज्जैन 13 फरवरी।(स्वदेश mp न्यूज़… राजेश सिंह भदौरिया बंटी) सोमवार को ने सिंहस्थ मेला कार्यालय में कलेक्टर  कुमार पुरुषोत्तम ने आगामी महाशिवरात्रि पर्व पर भव्य स्तर पर आयोजित होने वाले दीपोत्सव शिव ज्योति अर्पणम कार्यक्रम की तैयारियों के सम्बन्ध में बैठक की। बैठक में नगर निगम आयुक्त रोशन कुमार सिंह, सीईओ स्मार्ट सिटी  आशीष पाठक एवं मिडियाकर्मी शामिल हुए।
कलेक्टर  कुमार पुरुषोत्तम ने इस अवसर पर कहा कि महाशिवरात्रि पर्व दीपावली के समान मनाया जायेगा। सभी वॉलेंटियर्स अपने स्वास्थ्य का विशेष ध्यान रखें। शिव ज्योति अर्पणम कार्यक्रम के माध्यम से हमारी संस्कृति की तरफ पूरे विश्व के लोगों का ध्यान आकर्षित करना है। हमारा प्रयास है कि उज्जैन की ख्याति पूरे विश्व में हो और कोने-कोने से लोग यहां दर्शन के लिये आयें।
बैठक में जानकारी दी गई कि शिव ज्योति अर्पणम कार्यक्रम के अन्तर्गत शहर के प्रमुख घाटों को छह सेक्टर्स में बांटा गया है। साथ ही रामघाट को भी दो हिस्सों में बांटा गया है। उल्लेखनीय है कि 18 फरवरी को शिव ज्योति अर्पणम कार्यक्रम में 21 लाख दीयों का प्रज्वलन कर गिनीज वर्ल्ड रिकार्ड बनाया जायेगा। प्रत्येक सेक्टर पर एक सेक्टर अधिकारी की ड्यूटी लगाई जायेगी। सबसे अधिक दीये रामघाट, दत्त अखाड़ा और भूखी माता घाट पर लगाये जायेंगे। इसमें 21 हजार वॉलेंटियर्स सहभागिता करेंगे।
एक ब्लॉक में 225 दीये दो वॉलेंटियर द्वारा प्रज्वलित किये जायेंगे। इस प्रकार एक सब-सेक्टर में 40 से 50 ब्लॉक होंगे तथा 100 के लगभग वॉलेंटियर्स होंगे। प्रति सौ वॉलेंटियर्स पर दो सुपरवाइजर लगाये जायेंगे और प्रति एक हजार वॉलेंटियर्स पर एक कंट्रोल आफिसर नियुक्त किया जायेगा।
विभिन्न समाजों और संस्थाओं द्वारा वॉलेंटियर्स की सूची प्रदाय कर दी गई है। विभिन्न सेक्टर वाइज वॉलेंटियर्स के लिये प्रवेश-पत्र बनाये गये हैं। कार्ड में होलोग्राम लगाये गये हैं। वॉलेंटियर्स को 10 मिनिट की समय-सीमा में दीये जलाकर पीछे हटना होगा। इसके बाद अगले पांच मिनिटों में ड्रोन से प्रज्वलित दीयों की फोटोग्राफी की जायेगी। यह समय अत्यन्त महत्वपूर्ण होगा, अत: सभी वॉलेंटियर्स समय-सीमा का विशेष ध्यान दें। समय पर अपने कंट्रोलिंग आफिसर को सूचित करें।
उल्लेखनीय है कि शिव ज्योति अर्पणम कार्यक्रम के अन्तर्गत संकल्प-पत्र वितरित किये जायेंगे। इसमें घर-घर दीये जलाये जायेंगे। शहर के सभी प्रमुख चौराहों को स्थानीय वार्ड के पार्षद एवं अन्य गणमान्य नागरिकों के सहयोग से विद्युत रोशनी से जगमग किया जायेगा। अन्य शहरों से उज्जैन आने वाले मार्गों जैसे देवास रोड, इन्दौर रोड, आगर रोड पर भी आकर्षक सजावट की जाये तथा वहां शुभकामनाओं के बैनर लगवाये जायें। स्थानीय जनता अपने घरों की भी साजसज्जा करें तथा वहां भी दीये जलायें, विद्युत रोशनी करें।
बैठक में जानकारी दी गई कि शहर के अन्य प्रमुख मन्दिरों पर भी आकर्षक विद्युत सज्जा और दीये लगाये जायेंगे। सभी सेक्टर्स पर लगभग 100 बायो टॉयलेट्स लगाये जायेंगे। उक्त इवेंट जीरो वेस्ट इवेंट होगा।
कलेक्टर कुमार पुरुषोत्तम ने  कहा कि शिव ज्योति अर्पणम कार्यक्रम हम सभी के लिये एक बहुत बड़ा इवेंट होने जा रहा है। इस बार का लक्ष्य बहुत बड़ा है। सभी लोग पूरे उत्साह और समर्पण के साथ कार्य करें और इस कार्यक्रम में सहभागिता करें। दीपोत्सव में सहभागिता करने वाले समस्त वॉलेंटियर्स का शहर के प्रति विशेष लगाव होता है। प्रतिवर्ष हम इस कार्यक्रम को और बेहतर बनाने का प्रयास करेंगे और उज्जैन शहर की ब्राण्डिंग की जायेगी।
महापौर श्री मुकेश टटवाल ने इस अवसर पर कहा कि हम सभी विश्व रिकार्ड के साक्षी बनेंगे। पिछली बार कार्यक्रम के दौरान जो भी परेशानियां हुई, उन्हें ध्यान में रखते हुए दोबारा ऐसा न हो, इस बात का हमें विशेष ध्यान रखना है। वॉलेंटियर्स को जो स्थान निर्धारित किया जाये, वे वहीं रहें और निर्धारित समय पर कार्यक्रम स्थल पर पहुंचें।