मंकीपॉक्स ने उत्तर प्रदेश में दी दस्तक ? 5 साल की बच्ची में दिखे लक्षण

गाजियाबाद।(स्वदेश mp न्यूज़… राजेश सिंह भदौरिया बंटी) वैश्विक महामारी कोरोना अभी खत्‍म नहीं हुआ कि इसी बीच बीच दुनियाभर में मंकीपॉक्स संक्रमण के फैलने की खबरे आ रही है, जिससे लोग दहशत में है। तो वहीं, अब मंकीपॉक्स ने उत्तर प्रदेश के गाजियाबाद जिले में दस्तक दे दी है।

बता दें कि राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली से सटे उत्तर प्रदेश के गाजियाबाद में 5 साल की एक बच्ची में मंकीपॉक्स के लक्षण दिखने के बाद एहतियातन जांच के लिए उसका सैंपल लिया गया है। यह बच्ची खुजली से परेशान थी और इसके शरीर पर चक्कतों भी पड़ रहे थे।

इस संबंध में गाजियाबाद के सीएमओ ने यह जानकारी देते हुए बताया कि उस बच्ची को स्वास्थ्य संबंधी कोई दूसरी समस्या नहीं है। इसके साथ ही उन्होंने बताया कि न ही वह और न उसके कोई करीबी रिश्तेदार पिछले एक महीने के दौरान विदेश यात्रा पर गए हैं। बताया जा रहा है कि बच्ची के शरीर से लिए सैंपल जांच के लिए पुणे भेजे गए हैं, जहां से 24 घंटे में इसकी रिपोर्ट आएगी। उन्होंने कहा कि बच्ची को फिलहाल आइसोलेट कर दिया गया है। उसके शरीर में दिख रहे ये लक्षण किसी अन्य बीमारी के भी हो सकता है, मगर सतर्कता बरतते हुए जांच करवाई जा रही है।बता दें कि मंकीपॉक्स एक दुर्लभ बीमारी है, जिसके शुरुआती लक्षण फ्लू जैसे होते हैं। इनमें बुखार, सिर दर्द, ठंड लगना, मांसपेशियों में दर्द, कमर दर्द, थकान और सूजी हुई लिम्फ नोड्स शामिल हैं। संक्रमण के बाद चेहरे पर दाने उभरने लगते हैं, जो शरीर के दूसरे हिस्सों में भी फैल जाते हैं। ये लक्षण संक्रमण के 5वें दिन से 21वें दिन तक आ सकते हैं। वहीं केंद्र सरकार ने मंकीपॉक्स को लेकर दिशानिर्देश कर सभी राज्यों तथा केंद्रशासित प्रदेशों को सतर्कता बरतने के निर्देश दिए हैं।