योग दिवस पर उज्जैन में ध्यान सत्र का आयोजन

उज्जैन।(स्वदेश mp न्यूज़… राजेश सिंह भदौरिया बंटी) सेवा भारती द्वारा योग दिवस पर ध्यान सत्र का आयोजन किया गया।

संस्था के सचिव रितेश सोनी ने बताया कि योग से आशय केवल शारीरिक स्वास्थ्य की मजबूती ही नहीं अपितु मानसिक रूप से स्वास्थ्य का सुदढ़ होना भी है। इसी भाव से संस्था द्वारा सेवा भारती सभागृह में ध्यान सत्र का आयोजन किया गया जिसमें उपस्थितजनों ने सामूहिक रूप से द्वि ह््रदय ध्यान किया। ध्यान सत्र के पश्चात् सभी ने अपने-अपने सुखद अनुभव साझा किए। इस अवसर पर विशेष रूप से सीमा वशिष्ठ, आशा श्रीवास्तव, करुणा शितोले, वंदना अग्रवाल, किरण कुलकर्णी, कृष्णा चित्तौड़ा, अर्थ वर्मा सेवा भारती के कार्यकर्त्ता व रहवासी उपस्थित रहें।


प्रभु प्रेमी संघ ने योग के साथ किया पौधारोपण
उज्जैन। स्वामी अवधेशानन्द गिरि जी महाराज की संस्था प्रभु प्रेमी संघ के अनुयायीयों ने मिलकर योग दिवस पर योगाभ्यास के साथ-साथ पौधारोपण भी किया। साथ ही अनुयायीयों ने मिलकर 500 पौधे लगाने का संकल्प भी लिया। यह जानकारी संस्था अध्यक्ष अजय पाण्डे ने दी।


छात्र-छात्राओं ने किया योग कला का प्रदर्शन, ‘‘अन्तर्राष्ट्रीय योग दिवस के खूबसूरत रंग‘‘
उज्जैन। 21 जून विश्व अंतरराष्ट्रीय योग दिवस की आठवीं वर्षगांठ पर सी.बी.एस.ई. विद्यालय अक्षत इंटरनेशनल स्कूल के छात्र-छात्राओं ने अपनी योग कला का प्रदर्शन किया।
कार्यक्रम प्राचार्य वी.एस. जॉब की अध्यक्षता तथा डॉ सरिता पांडे एवं पायल खेमानी के मुख्य आतिथ्य में संपन्न हुआ। कार्यक्रम का प्रारम्भ माँ सरस्वती के पूजन अर्चन से हुआ योग दिवस पर अपना विचार शिक्षिका जैनब सोगियावाला ने प्रस्तुत किया। अपने संबोधन में योग का जीवन में महत्व प्रतिपादित करते हुए, योगाचार्य डॉ. श्रीमती सरिता पांडे एवं योगाचार्य पायल खेमानी ने छात्रों को अपने मार्गदर्शन में योग करवाया। वे भी अक्षत इंटरनेशनल स्कूल के छात्रों का योगाभ्यास के प्रति लगन और समर्पण देखकर काफी प्रसन्न हुई इस अवसर पर विद्यालय के प्रशासनिक निदेशक श्री राहुल पंड्या तथा समस्त शिक्षक परिवार उपस्थित था, आभार विद्यालय की पी.आर.ओ. राखी मेहता द्वारा माना गया।
—————————————————————————————————————————————————————————————————–
माधव महाविद्यालय के प्रांगण योग दिवस मनाया
उज्जैन। ‘मानवता के लिए योग“ इस महान उद्देश्य को आत्मसात किए हुए 21 जून आठवां अंतरराष्ट्रीय योग दिवस’, अमृत महोत्सव, यू. जी.सी., आयुष विभाग एवं मध्य प्रदेश उच्च शिक्षा विभाग के निर्देशानुसार शासकीय माधव महाविद्यालय के प्रांगण में यह गौरवशाली योग दिवस मनाया गया।
इस अवसर पर महाविद्यालय के प्राध्यापक, सहप्राध्यापक, सहायक प्राध्यापक, अतिथि व्याख्याता, एनसीसी, एनएसएस अधिकारी, अन्य स्टाफ एवं विद्यार्थियों सहित प्राचार्य डॉ जे एल बरमैया उपस्थित रहे। प्रारंभ में वर्चुअल कक्षा में सभी ने मुख्यमंत्री का संदेश एवं तत्पश्चात प्रधानमंत्री का संदेश देखा एवं सुना। तत्पश्चात सामान्य अभ्यास का दिगदर्शन किया गया। इस अवसर पर योग संबंधी विविध कार्यक्रम आयोजन के संदर्भ में माधव कॉलेज में एक योग कार्यशाला (सात दिवसीय) संचालित की जा रही है जिसमें (प्रतिदिन योग क्यों और कैसे शांति और मानवता की रक्षा हेतु है) योग के विभिन्न प्रयोगों व आयामों पर प्रकाश डालते हुए प्रशिक्षित योग शिक्षक द्वारा अभ्यास कराया जा रहा है। यह कार्यशाला दो दिवस अभी और निरंतर है। डॉ बरमैया द्वारा सभी को विभिन्न योगासनों का महत्व बताया गया एवं सभी को योग करने हेतु आव्हान किया गया। डॉ जफर मेहमूद ने सत्र संचालन किया। संयोजक डॉ शोभा मिश्र एवं सह सयोजक निधि वर्मा रही। डॉ दिनेश जोशी, डॉ नीरज सारवान एवं आईक्यूएसी प्रभारी डॉ अल्पना उपाध्याय का विशेष सहयोग रहा। इस अवसर पर महाविद्यालय के डॉ ज्योति वैद्य, डॉ अंशु भारद्वाज, डॉ भावना कुशवाह, डॉ नलिनी तिलकर, प्रो संगीता वत्स इत्यादि उपस्थित रहे। इस प्रशिक्षण में पूर्व प्राचार्य मंसूर खान, डॉ के.एम. शर्मा, डॉ आर गौरसिया, डॉ एल एस गोरसिया, डॉ सूर्यवंशी इत्यादि विशेष रूप से उपस्थित रहे। सभी के द्वारा जन जागरूकता एवं योग के लाभ  विभिन्न अभ्यास के द्वारा साझा किए गए। योग प्रशिक्षक डॉ मंजू तिवारी द्वारा सभी को सामान्य योगाभ्यास का प्रशिक्षण प्रदान किया गया एवं प्रो संगीत वत्स द्वारा सूर्य नमस्कार का प्रशिक्षण किया गया। महाविद्यालय द्वारा समाज में योग के प्रचार प्रसार हेतु निरंतर कार्यरत एवं पिछले 5 वर्ष से प्रत्यक्ष अप्रत्यक्ष रूप से योग दिवस पर योग का प्रशिक्षण प्रदान करने वाली योगा वर्ल्ड की डायरेक्टर डॉ. मंजू तिवारी का विशिष्ट अभिनंदन किया गया।
—————————————————————————————————————————————————————————————————-
अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस मनाया
उज्जैन। अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस के उपलक्ष्य पर आर.डी. गार्डी मेडिकल कॉलेज में 12 जून से 21 जून तक योग शिविर आयोजित किया गया। विक्रम विश्वविद्यालय के योग प्रशिक्षक पारुल शेखावत, पूजा शर्मा, नितिन मालविया, साईश्वरी चौहान, हर्षिता तोमर, अनुष्का ठाकुर, पल्लवी व्यास और पुलकित राठौर ने 150 से अधिक एमबीबीएस छात्रों को शिविर में योग के महत्व और विभिन्न योग आसन और मुद्राएँ सिखाई। 21 जून को कॉलेज के डायरेक्टर डॉ. व्ही.के. महाडिक ने योग के महत्व पर जोर देते हुए छात्रों को योग को अपने जीवन में सम्मिलित करने का सुझाव दिया। डीन डॉ. एच.एम. मंगल ने पोस्टर प्रतियोगिता के विजेता छात्रों को सम्मानित किया। डॉ. अनिता चौधरी और डॉ. सिद्धार्थ राठौड़ के प्रयासों से योग शिविर और आयोजन का समापन हुआ।