श्रीनगर में बारिश के चलते10वें अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस पर हजारों लोगों के साथ योग किया प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने,युवाओं के साथ सेल्फी ली

श्रीनगर ।(स्वदेश mp न्यूज़… राजेश सिंह भदौरिया बंटी) जम्मू-कश्मीर के श्रीनगर में 10वें अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने हजारों लोगों के साथ योग किया।

श्रीनगर में बारिश के चलते योग का कार्यक्रम शेर-ए-कश्मीर इंटरनेशनल कन्वेंशन सेंटर (एसकेआईसीसी) में कराया गया। योग कार्यक्रम की अगुवाई खुद पीएम मोदी ने की। कार्यक्रम समाप्त होने के बाद कन्वेंशन सेंटर के लॉन में पीएम मोदी पहुंच गए जहां करीब 40 मिनट तक उन्होंने लोगों से बात की। प्रधानमंत्री जब लोगों से बातचीत करने के लिए बाहर आए तो बारिश भी रुक गई। जब वे लोगों के बीच से गुजरे तो लोगों ने उनका जोरदार स्वागत किया। पंक्तियों के बीच से चलते हुए वो कई बार रुके और लोगों के अभिवादन का मुस्कुरा कर जवाब दिया।

प्रधानमंत्री मोदी ने इस दौरान कुछ युवाओं के साथ सेल्फी भी ली। श्रीनगर में सुबह हुई बारिश के बावजूद योग दिवस समारोह शानदार तरीके से मनाया गया। प्रधानमंत्री मोदी ने शुक्रवार के ऐतिहासिक कार्यक्रम में जम्मू-कश्मीर से 50,000 से 60,000 लोगों की भागीदारी पर खुशी जताई। प्रधानमंत्री ने खुद आगे आकर लोगों से योग को आत्मसात करने की अपील की। आज इसी का नतीजा है कि पूरे विश्व में लोग योग को स्वीकार कर रहे हैं। इस दौरान आम से लेकर खास लोगों ने अंतरराष्ट्रीय योग दिवस के मौके पर योग किया, जिसे उन्होंने तस्वीरों में कैद कर सोशल मीडिया पर भी साझा कर लोगों से भी योग करने की अपील की। कई लोगों ने सामने आकर योग के फायदे भी गिनाए।

दिल्ली के लाल किला मैदान पर आयुष मंत्रालय और ब्रह्माकुमारी संस्थान द्वारा अंतर्राष्ट्रीय दसवां योग दिवस सेलिब्रेट किया गया। इस अवसर पर हजारों की संख्या में लोग योग करते हुए नजर आए, महिलाओं ने भी अपनी भागीदारी निभाई। नागपुर में विश्व योग दिवस पर नागपुर महानगरपालिका द्वारा यशवंत स्टेडियम में मुख्य कार्यक्रम का आयोजन किया गया, जिसमें हजारों की संख्या में योग प्रेमी पहुंचे। जनार्दन स्वामी योगाभ्यासी मंडल और नागपुर महानगरपालिका के सहयोग से आयोजित कार्यक्रम में केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी भी पहुंचे।

_______________________________________
_______________________________________
योग प्राचीन परम्परा एवं संस्कृति की अमूल्य देन, दसवां अन्तर्राष्ट्रीय योग दिवस मनाया गया
उज्जैन। योग मनुष्य की मानसिक, शारीरिक और आध्यात्मिक ऊर्जा को बढ़ाता है। योग जीवन में स्थिरता प्रदान करता है, साथ ही तनाव को दूर करने, कार्य उत्पादकता में सुधार लाने, रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाने आदि के लिए बहुत उपयोगी है। योग प्राचीन परम्परा एवं संस्कृति की अमूल्य देन है। योगाभ्यास शरीर एवं मन, विचार एवं तन, आत्म-संयम एवं पूर्णता के बीच सामंजस्य स्थापित करता है। पहला सुख निरोगी काया। योग संपूर्ण मानवता के लिए है। योग वैश्विक आंदोलन बन गया है। योग के महत्व को बताने और आमजन में इसके प्रति जागरूकता लाने के लिए प्रतिवर्ष 21 जून को अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस मनाया जाता है। जिला मुख्यालय में दसवा अन्तर्राष्ट्रीय योग दिवस का आयोजन राजाभाऊ महाकाल स्टेडियम दशहरा मैदान में किया गया। इसमें बड़ी संख्या में विद्यार्थियों, युवाओं आदि ने उत्साह के साथ भाग लिया। योग दिवस ‘स्वयं एवं समाज के लिये योग’ की थीम पर आयोजित किया गया। योग के दौरान बारिश भी होने लगी, लेकिन योग के प्रति सभी का उत्साह बना रहा। कार्यक्रम के प्रारम्भ में विधायक  अनिल जैन कालूहेड़ा ने उपस्थित जन-समुदाय को सम्बोधित करते हुए कहा कि योग दिवस के अवसर पर इंद्रदेव ने कृपा की। योग करने से प्रत्येक व्यक्ति स्वस्थ एवं तंदुरूस्त रहता है, इसलिये हरएक व्यक्ति को योग करना चाहिये। योग से काया स्वस्थ एवं मन प्रफुल्लित रहता है। योग भगाये रोग, योग से शारीरिक दक्षता होती है।
दसवां अन्तर्राष्ट्रीय योग दिवस के अवसर पर सांसद अनिल फिरोजिया, विधायक अनिल जैन कालूहेड़ा, महापौर मुकेश टटवाल, नगर निगम सभापति श्रीमती कलावती यादव, बहादुर सिंह बोरमुंडला, विवेक जोशी, संजय अग्रवाल, संभागायुक्त संजय गुप्ता, पुलिस महानिरीक्षक संतोष कुमार सिंह, डीआईजी नवनीत सिंह, कलेक्टर नीरज कुमार सिंह, पुलिस अधीक्षक प्रदीप शर्मा, जिला आयुष अधिकारी, शिक्षा विभाग के अधिकारी तथा विभिन्न विभागों के अधिकारी, प्रशासनिक अधिकारी आदि उपस्थित थे। योगाभ्यास के दौरान उपस्थित जन-समुदाय ने सर्वप्रथम प्रार्थना, शिथिलीकरण अभ्यास, योगासन, कपालभाति, प्राणायाम, ध्यान आदि किया।
योग दिवस के कार्यक्रम में मुख्यमंत्री डॉ.मोहन यादव का वर्चुअल संदेश उपस्थितजनों ने सुना। दशहरा मैदान पर प्रात: 6 बजे से आयुष विभाग भारत सरकार के प्रोटोकॉल अनुसार अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस मनाया गया। जैसा कि सर्वविदित है कि योग जीवन के सभी पहलुओं के बीच संतुलन बनाने के साथ स्वास्थ्य के कल्याण के लिए एक समग्र दृष्टिकोण प्रदान करता है। अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस का यह संयुक्त कार्यक्रम जिला प्रशासन, आयुष विभाग, शिक्षा विभाग के साथ अन्य शासकीय विभाग, स्वैच्छिक संगठन के साथ कार्यक्रम आयोजित किया गया।
उल्लेखनीय है कि 11 दिसम्बर 2014 को संयुक्त राष्ट्र में प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की अपील के बाद संयुक्त राष्ट्र के सभी 193 सदस्य देशों ने सर्वसम्मति से 21 जून को अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस मनाने पर सहमति व्यक्त की। जिसके बाद 21 जून 2015 को पहला अंतर्राट्रीय योग दिवस योग दिवस मनाया गया। तब से प्रति वर्ष 21 जून को अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस मनाया जाता है।
योग-ध्यान, एकात्म् अभियान को जन-जन का अभियान बनाने हेतु सम्पूर्ण मध्यप्रदेश में कार्य किया गया। जिसके फलस्वतरूप आज अन्तर्राष्ट्रीय योग दिवस पर प्रशासनिक अधिकारी/कर्मचारियों के साथ-साथ आमजन की भागीदारी भी योग सत्र में दिखाई दी। योगाभ्यार्थियों ने शहर के अलग-अलग स्थानों पर योग किया।