मानस गा लो हनुमान को मना लो अष्टमी महोत्सव में हनुमान नवरात्रों पर नौ दिनों तक  बाल हनुमान मंदिर पर होगा उत्सव, 3 जनवरी को मुख्य आयोजन

उज्जैन।(स्वदेश mp न्यूज़… राजेश सिंह भदौरिया बंटी) यू तो उज्जैन मंदिरों व पर्वों का ही शहर है कहा जाता है कि एक बोरी चावल लेकर निकल जाओ तो चावल कम पड़ जाएंगे पर मंदिर पूरे नहीं होंगे कहते है यहाँ 365 दिन और 367 त्योहार मनाए जाते हैं पर उसमें एक पर्व ऐसा है जो पूरे भारत में केवल हमारे उज्जैन नगर में ही मनाया जाता है।

भक्त की भक्ति का ये दिन हनुमान अष्टमी पर्व कहलाता है।ऐसी मान्यता है कि इस दिन हनुमान जी अपने भक्तों को दर्शन देने और उनके कष्टों को हरने के लिए उज्जैन में रहने का वचन दिया है।इसलिए उज्जैन के प्रत्येक हनुमान मंदिरों पर श्रृंगार पूजन एवं प्रसाद वितरण कर हनुमान भक्तों के द्वारा यह पर्व बड़े धूमधाम से मनाया जाता है।
आयोजन संयोजक श्री रामकथा व्यास पूज्य सुलभ शांतु गुरु जी ने बताया की इस श्रृंखला में प्राचीनतम आयोजन श्री हनुमान अष्टमी महोत्सव का श्री महाकालेश्वर मंदिर स्थित जय श्री बाल विजय मस्त हनुमान मंदिर पर नौ दिवसीय श्री हनुमान अष्टमी महोत्सव के रूप में बनाया जाता आ रहा है। इस वर्ष भी यह पर्व धूमधाम से मनाया जाएगा जिसकी शुरुआत आज से हो रही है आज प्रातःकाल  10 बजे श्री बाल हनुमान जी का आकर्षक श्रृंगार होगा तत्पश्चात दोपहर 2 बजे श्री राम चरित मानस का पौथी जी का पूजन कर नौ दिवसीय अखण्ड रामायण पाठ का शुभारंभ किया जावेगा। जो सतत् नौ दिनों तक चलेगा प्रतिदिन संध्या में श्री हनुमान जी के भक्ति के भजनों से आराधना की जावेगी। समिति ने आग्रह किया है कि आप चार पाँच लोगों का छोटा ग्रुप बनाकर नौ दिनों में से एक दिन निकालकर मंदिर पर”मानस गा लो हनुमान को मना लो”हनुमान अष्टमी महोत्सव में महामंत्र रुपी मानस की चौपाइयों को हनुमानजी को सुना कर उनका आराधन कर उनकी कृपा पा सकते हैं क्योंकि हनुमानजी “राम चरित्र सुनिबे को रसिया” है वे अपने नही रामचरित्रों कोसुनकर प्रसन्न होते है।
3 जनवरी को बाल हनुमान जी का भव्य व दिव्य आकर्षक श्रृंगार होगा। हनुमान अष्टमी पर्व पर प्रातः 9 बजे मंगला आरती होगी जिसमें बेसन से बने लड्डुओं का भोग लगाकर भक्तों को प्रसाद वितरण की जावेगी दोपहर दो बजे पूर्णाहुति होगी व संध्या 7 बजे मुख्य आरती होगी जिसके पश्चात महाप्रसादी का आयोजन रहेगा।
भक्त मंडल के सीताराम अग्रवाल, हस्तीमल नाहर,प्रहलाद दाड़,राजेशसिंह भदौरिया,मनोहर दुबे,प्रवीण ठाकुर,गोपाल पटौदिया,अभय जैन,दामू सेठ, रामावतार शर्मा,बसंत खत्री शैलेंद्र सिंह तोमर, गोपाल झा,अंजनेश शर्मा,राहुल कटारिया,मनीष कटारिया,उमेश भार्गव,विजय दुबे,विवेक नाहर आदि ने नगर के समस्त धर्मप्राण नागरिकों से आग्रह किया है कि नव दिवसीय श्री हनुमान अष्टमी महोत्सव में सपरिवार सम्मिलित होकर धर्मों की गंगा का लाभ लेवें।