चार पैरों वाली बच्ची के जन्म से  हैरान हुए लोग, बच्ची को विदिशा से भोपाल किया रेफर 

विदिशा:(स्वदेश mp न्यूज़… राजेश सिंह भदौरिया बंटी) मध्य प्रदेश के विदिशा में एक हैरान कर देने वाला मामला सामने आया है. यहां एक महिला ने एक बच्ची को जन्म दिया है, जिसके चार पैर हैं. बच्ची स्वस्थ है, लेकिन डॉक्टरों ने उसके बेहतर इलाज के लिए भोपाल रेफर कर दिया है. बच्ची का परिवार कुरवाई तहसील के ग्राम जोनाखेडी का रहनेवाला है. मां का नाम धनुष बाई और पिता का नाम फूल सिंह प्रजापति है.

बताया जा रहा है कि मंडी बामोरा शासकीय अस्पताल में महिला ने इस बच्ची को जन्म दिया है. सोशल मीडिया पर यह खबर फैलते ही चर्चा का विषय बन गई है. डॉक्टर राजेश पस्तोर के मुताबिक, इस तरीके के केस को मेडिकल की भाषा में ‘इशियोपेगस’ कहते हैं. उनका कहना है कि हजारों में से एक बच्चे में इस तरह से अतिरिक्त अंग विकसित होते हैं.

डॉक्टर के मुताबिक, नवजात में शारीरिक विकृति है. राजेश बताते हैं कि ऐसा इसलिए होता है क्योंकि गर्भ में पल रहे शिशु में शरीर के नीचे के भाग का अतिरिक्त विकास हो जाता है. हजारों में से एक बच्चे को इस तरीके की दिक्कतें होती हैं. बच्ची को विदिशा रेफर किया गया था, जहां से भोपाल रेफर कर दिया गया.

बच्ची के पिता फूल सिंह प्रजापति ने बताया कि उसकी तीन बेटियां हैं, जिसमें सबसे बड़ी दिशाखा जो कक्षा तीसरी में पढ़ती है. दूसरी राधिका और तीसरी निधि, जिसकी उम्र दो वर्ष है. वह गांव में मजदूरी का काम करता है. उसके पास न तो राशनकार्ड है और न ही आयुष्मान कार्ड. उसे अपने परिवार के लालन-पालन मे बहुत परेशानी होती है. इसलिए वह भोपाल से हमीदिया अस्पताल से बच्चा को दिखाकर वापस गांव आ गया था. उसने प्रशासन से बच्ची के इलाज के लिए मदद की गुहार लगाई है.

वहीं, सीईओ शिवराज सिंह अहिरवार का कहना है कि बच्ची के परिवार को सरकारी योजनाओं का भरपूर लाभ दिलाने का प्रयास किया जाएगा. पंचायत के रोजगार सहायक को उसकी राशन की पर्ची के आवेदन कराने को बोल दिया गया है. पंचायत अपने स्तर पर उसकी मदद करने का प्रयास कर रहा है.