उज्जैन शहर में चोडीकरण की दरकार , ट्राफिक में उलझ रहे लोग, रोज लग रहा जाम , बिगड़ती यातायात व्यवस्था को सुधार के लिए प्रशासन से अपील

उज्जैन।(स्वदेश mp न्यूज़… राजेश सिंह भदौरिया बंटी) धार्मिक नगरी उज्जैन में महाकाल लोक से पहले त्यौहार या विशेष अवसर पर ही शहर में भीड़भाड़ वाली स्थिती बनती थीं एवं ट्राफिक जाम आदि लगते थे। लेकीन अब हर दिन सुबह से रात्रि तक शहर के मेन रोड के अलावा भी गली गली में कार से लेकर मैजिक, ई रिक्शा ऑटो रिक्शा, टू व्हीलर आदि रोड के ट्राफिक जाम से बचने के लिए अपनी मंजिल तक पहुंचने के लिए आसपास की गलीयो में से गुजर जाते हैं। लेकीन अधिकतर गलियों में अपने वाहन प्रवेश  कराते ही वहां भी ट्राफिक में उलझ जाते है। हर दिन यहीं बिगड़ती स्थिति उज्जैन शहर की बन रहीं हैं। कारण यह है कि जो गलियों के रोड है वहां से केवल पैदल या टू व्हीलर ही गुजरने के लायक है तो वहां कार से लेकर मैजिक ई रिक्शा आदि छोटे बड़े सवारी वाहन के साथ प्राइवेट वाहन भी प्रवेश कर जाते हैं और इसके अलावा आसपास के दुकानदार व्यापारी अपनी दूकान से बाहर आगे रोड तक सामानों का डिस्पले कर रहे हैं जिसके कारण और ट्राफिक बिगड़ जाता है और जाम की स्थिति पैदा हो रही है। खासकर वाहनों के टर्न वाले स्थान अंधे मोड़ हो गए हैं। वाहन चालकों को टर्न लेने के समय दुकानों के रोड पर रखे हुए सामान की वजह से आने जानें वाले वाहन नज़र नहीं आते जिसके कारण वाहनों के एक्सीडेंट भी हो रहे हैं वा टकराव की स्थिती बन जाती है।

आने वाले दिनों में सावन का महीना लगने से और श्री महाकालेश्वर की सवारी आदि होने से हमारी धार्मिक नगरी में चारों और ट्राफिक का लोड बढ़ेगा और व्यवस्था बिगड़ेगी अतः उक्त सभी बातों को ध्यान में रखकर भाजपा के वरिष्ठ नेता व सामाजिक कार्यकर्ता  मुस्तफा ए पीठावाला ने प्रशासन से बिगड़ती यातायात व्यवस्था के कंट्रोल के लिए व्यवस्थित तरीके से रूपरेखा बनाकर ट्राफिक का पालन करवाने का अनुरोध किया है एवं धार्मिक स्थानों से कुछ दूरी पर ही श्रद्धालुओ के वाहन पार्क करवाए वा धार्मिक स्थानों के आसपास रोड से लेकर गली मोहल्लों के रोड के आगे दुकानों के सामान हटवाकर रोड खाली करवाए। स्थान-स्थान पर कहीं भी खड़े रहने वाले सवारी वाहनों को खदेड़ा जाकर रोड खाली किए जाए तो यकीनन शहर वासियों के साथ जितने भी आए दिन भारी संख्या में बाहर से आने वाले श्रद्धालुओं को भी बिगड़ता ट्राफिक नगर में जगह जगह रोड पर लगने वाले जाम से छुटकारा मिलेगा एवं उज्जैन से व्यवस्थित सुगम यातायात व्यवस्था का एक अच्छा संदेश लेकर जायेगा एवं शहर के नागरिको को भी अपने निजी एवं इमरजेंसी कार्य से हॉस्पिटल, बैंक, ऑफिस अपने बच्चो के लिए स्कूल, स्टूडेंट, आदि सभी को रोड से आने जाने में राहत मिलेगी वा समय पर बिना किसी परेशानी के अपने अपने स्थानों पर पहुंच सकेंगे।

फ़ाइल् फोटो –