नाग पंचमी पर दो लाख से अधिक लोगो ने किये भगवान नागचंद्रेश्वर के दर्शन , भक्ति भाव से कर रहे हैं दर्शनार्थी भगवान नागचंद्रेश्वर के दर्शन

उज्जैन 2 अगस्त ।(स्वदेश mp न्यूज़… राजेश सिंह भदौरिया बंटी) वर्ष में एक बार श्रावण मास में नागपंचमी को भगवान नागचंद्रेश्वर के पट खुलते हैं। हजारों हजार दर्शनार्थी प्रतिवर्ष इस दिन का इंतजार कर भगवान नागचंद्रेश्वर के दर्शन लाभ लेते हैं। नाग पंचमी के अवसर पर 1 अगस्त की रात्रि 12:00 बजे भगवान नाग चंद्रेश्वर का विधि विधान से पूजन कर आम दर्शनार्थियों के लिए दर्शन खोल दिए गए । रात्रि से ही हजारों की संख्या में दर्शनार्थी भगवान नागचंद्रेश्वर के दर्शन कर रहे हैं ।
दर्शन के लिए जिला प्रशासन व पुलिस प्रशासन द्वारा की गई व्यवस्थाओं की सराहना भी दर्शनार्थियों द्वारा की जा रही है। इतनी अधिक भीड़ होने के बाद भी उन्हें दर्शन करने में कोई परेशानी नहीं हो रही है ।इस संबंध में दर्शनार्थियों ने चर्चा करने पर बताया कि जिला प्रशासन द्वारा की गई व्यवस्थाएं सराहनीय है । पुलिस के सुरक्षा कर्मियों का व्यवहार भी अत्यंत विनम्र एवम सहयोगात्मक है ।
रतलाम जिले के ताल से आये श्री रमेश बताते हैं कि उन्हें भगवान नागचंद्रेश्वर के दर्शन 2 घंटे में सुगमता से हुए। मार्ग में चलते हुए उन्हें किसी तरह की परेशानी नहीं आई ।कई स्थानों पर पानी पीने की व्यवस्था एवं अन्य सुविधाएं जिला प्रशासन द्वारा उपलब्ध करवाई गई है, जोकि सराहनीय है ।दिल्ली गाजियाबाद से आए श्री विमल बताते हैं कि यहां की साफ सफाई व्यवस्था देखकर बहुत ही प्रसन्नता हो रही है। उन्हें मात्र 1 घंटे में ही दर्शन लाभ हो गए ।उन्होंने बताया कि उनके द्वारा विगत दिवस श्रावण सवारी के दर्शन भी किए गए। भगवान महाकालेश्वर के भी दर्शन किये और नागचन्द्रेश्वर के भी ।उन्होंने बताया कि सुरक्षा की व्यवस्था भी यहां पर सराहनीय है। उत्तर प्रदेश से आए विशाल शर्मा ने कहा कि वह काफी दिनों से भगवान नागचंद्रेश्वर के दर्शन के बारे में विचार कर रहे थे। उन्हें आज शुभ अवसर मिला और दर्शन हो गए ।उन्होंने कहा कि समय जरूर लगा है किंतु लाइन में किसी तरह की परेशानी व धक्का मुक्की नहीं हुई ,शांति से दर्शन लाभ हुए। सीधी जिले से आए  राजेश कुमार साहू ने कहा कि वह सुबह 4:00 बजे से ही भगवान महाकालेश्वर व नागचंद्रेश्वर के दर्शन हेतु लाइन में लग गए थे और 2 से 3 घंटे में दोनों ही मंदिरों में उनके दर्शन हो चुके हैं। उन्होंने प्रशासन को व्यवस्थाओं के लिए धन्यवाद दिया है। दिल्ली से नागचंद्रेश्वर के दर्शन करने के लिए आये रवि कुमार ने व्यवस्थाओं की सराहना की और कहा कि यहां आकर में अत्यधिक आनंद का अनुभव हो रहा है।
दोपहर में शासकीय पूजा हुई
 वर्ष में एक बार खुलने वाले भगवान नागचंद्रेश्वर मंदिर में आज दोपहर 12 बजे शासकीय पूजा की गई। शासकीय पूजन में संभागायुक्त  संदीप यादव, आईजी संतोष कुमार सिंह, कलेक्टर  आशीष सिंह व पुलिस अधीक्षक  सत्येंद्र कुमार शुक्ल सपत्नीक शामिल हुए। पूजन महंत श्री विनीत गिरी महाराज एवं अन्य पुजारियों द्वारा करवाया गया।