प्रदेश में मानसून ने दी दस्तक, भोपाल में हुई तेज बारिश

भोपाल।(स्वदेश mp न्यूज़… राजेश सिंह भदौरिया बंटी) मध्यप्रदेश में मानसून का इंतजार खत्म हो गया है। मानसून ने खंडवा-बैतूल के रास्ते प्रदेश में दस्तक  दे दी है। गुरुवार को भोपाल में दिनभर की गर्मी और उमस के बाद शाम को जोरदार बारिश हुई। इससे लोगों को दिनभर की गर्मी से राहत मिली। इसके अलावा खजुराहो, नरसिंहपुर, बैतूल, नौगांव, दमोह, सतना, रीवा, मलाजखंड, ग्वालियर, गुना में भी शाम तक बारिश रिकॉर्ड की गई। वहीं, अशोकनगर में आकाशीय बिजली गिरने से एक महिला की मौत हो गई।

मौसम विभाग के अनुसार, दक्षिण-पश्चिम मानसून ने गुरुवार को अपनी तय तारीख को बैतूल एवं खंडवा के रास्ते प्रवेश कर लिया है। हालांकि, राजधानी में मानसून के आने में अभी थोड़ा और इंतजार करना पड़ेगा, लेकिन गुरुवार देर शाम को यहां तेज हवाओं के साथ जोरदार बारिश हुई। मौसम विज्ञानियों के मुताबिक शुक्रवार को पूरे मध्य प्रदेश में गरज-चमक के साथ बौछारें पड़ने की संभावना है।

प्रदेश में मानसून के आते ही बैतूल, भिंड में डेढ़-डेढ़ इंच, मंदसौर और खंडवा में एक-एक इंच, ग्वालियर, दतिया, सीहोर व विदिशा में आधा-आधा इंच बारिश हुई। शिवपुरी, नर्मदापुरम, रायसेन और पचमढ़ी में भी बारिश हुई। पचमढ़ी में करीब 1 इंच बारिश हुई। भोपाल और इंदौर में अगले 72 घंटे के अंदर मानसून की एंट्री हो सकती है। भोपाल से पहले इंदौर में मानसून पहुंचेगा।

भोपाल मौसम केंद्र के वरिष्ठ वैज्ञानिक पीके साहा ने बताया कि प्रदेश में मानसून ने पश्चिमी मप्र के खंडवा, बैतूल जिले से प्रवेश कर लिया है। वर्तमान में दक्षिण-पश्चिम की उत्तरी सीमा पोरबंदर, भावनगर, खंडवा, गोंदिया, दुर्ग, भवानीपटना, कलिंगपट्टनम और बंगाल की खाड़ी से होते हुए बुलरघाट तथा सुपौल से गुजर रही है। अगले 72 घंटों में मानसून के प्रदेश के सभी हिस्सों में पहुंचने की संभावना है। (एजेंसी)