‘अग्निपथ’ के विरोध में ट्रेनो में तोड़फोड़, रेल संपत्ति को नुकसान-देशभर में कई जगह विरोध प्रदर्शन

लखनऊ ।(स्वदेश mp न्यूज़… राजेश सिंह भदौरिया बंटी) उत्तर प्रदेश  के बलिया में  प्रदर्शनकारियों ने एक ट्रेन की बोगियों में आग लगाने के बाद  रेलवे स्टेशन के बाहर दुकानों और वाहनों को तोड़फोड़ कर रेल संपत्ति को नुकसान पहुंचाया। देशभर में कई जगह विरोध प्रदर्शन हुए ।

बलिया जिले में शुक्रवार को नई सैन्य भर्ती नीति ‘अग्निपथ’ के विरोध में भीड़ ने एक ट्रेन में तोड़फोड़ की। भीड़ ने रेलवे स्टेशन की संपत्ति को भी नुकसान पहुंचाया, इससे पहले कि पुलिस ने उन्हें तितर-बितर करने के लिए बल प्रयोग किया।बलिया के एसपी राज करण नैयर ने कहा कि वे लोगों की पहचान करने के लिए वीडियो की जांच कर रहे हैं। नैयर ने कहा, ‘हम उन्हें ढूंढेंगे और कार्रवाई करेंगे।’ बलिया पुलिस प्रमुख ने कहा कि उन्होंने उनसे बात करने के बाद एक भीड़ को तितर-बितर करने में कामयाबी हासिल की, लेकिन प्रदर्शनकारियों के एक अन्य समूह ने लाठी-डंडों के साथ रेलवे स्टेशन के बाहर सड़कों पर पुलिस से बहस की।
विरोध के वीडियो में युवकों को रेलवे स्टेशन पर दुकानों और बेंचों को लाठियों से तोड़ते हुए दिखाया गया है। बलिया की जिला मजिस्ट्रेट सौम्या अग्रवाल ने संवाददाताओं से कहा, “पुलिस भीड़ को काबू करने में कामयाब रही। हम लोगों के खिलाफ कार्रवाई करेंगे।” प्रदेश के कई शहरों में उग्र प्रदर्शन हुए।

फिरोजाबाद में ‘अग्निपथ’ योजना के खिलाफ प्रदर्शन कर रही भीड़ ने हंगामा किया और रोडवेज बसों में तोड़फोड़ की। सशस्त्र बलों में अल्पकालिक अनुबंध योजना का विरोध कर रहे युवकों ने पथराव किया और सरकारी संपत्तियों को नुकसान पहुंचाया।

मथुरा में प्रदर्शनकारियों ने पथराव कर दुकानों और वाहनों को क्षतिग्रस्त कर दिया।

वाराणसी बस स्टेशन से भी पथराव की घटनाएं सामने आई हैं। अतिरिक्त महानिदेशक कानून व्यवस्था प्रशांत कुमार ने कहा कि स्थिति पर कड़ी नजर रखी जा रही है और पुलिस को अपराधियों के खिलाफ सख्त कार्रवाई करने का काम सौंपा गया है।

बिहार में नई सैन्य भर्ती नीति ‘अग्निपथ’ का विरोध थमने का नाम नहीं ले रहा है। इस बीच प्रदर्शनकारियों द्वारा जमकर उत्पात मचाया जा रहा है। इधर, प्रदर्शनकारियों ने शुक्रवार को पश्चिम चंपारण जिले में राज्य की उपमुख्यमंत्री रेणु देवी और भाजपा प्रदेश अध्यक्ष डॉ. संजय जायसवाल के आवास पर भी हमला बोला। पुलिस के मुताबिक, प्रदर्शनकारी उपमुख्यमंत्री रेणु देवी के आवास पर पहुंचे और पथराव किया जिससे घर में खड़ी एक गाड़ी के शीशे टूट गए। इसके अलावे आरोप है कि प्रदर्शनकारियों ने घर के गेट पर लगे ताले को भी तोड़ने की कोशिश की।

प्रदर्शनकारियो ने प्रदेश अध्यक्ष डॉ संजय जायसवाल के आवास पर भी हमला बोला और तोडफोड की। इधर, भाजपा के विधायक विनय बिहारी की गाड़ी को भी प्रदर्शनकारियों ने निशाना बनाया और उसके शीशे तोड दिए। उस समय विधायक गाड़ी पर ही सवार थे, हालांकि उन्हें किसी तरह का नुकसान नहीं हुआ है।
विधायक विनय बिहारी ने कहा कि प्रदर्शनकारियों में 40 वर्ष के लोग भी शामिल हैं, जो छात्र कतई नहीं हो सकते। उन्होंने कहा कि यह प्रायोजित प्रदर्शन किया जा रहा है, जिसमें राजद के लोग भी शामिल थ्। इस क्रम में प्रदर्शनकारियों ने कई वाहनों के शीशे तोड दिए और उत्पात मचाया।

उल्लेखनीय है कि गुरुवार को नवादा जिले में वारसलीगंज विधानसभा क्षेत्र की विधायक अरुणा देवी की गाड़ी पर भी प्रदर्शनकारियों ने पत्थरबाजी की थी तथा नवादा में भाजपा कार्यालय को फूंक दिया था। बिहार में सेना भर्ती को लेकर प्रस्तावित अग्निपथ योजना को लेकर प्रदर्शनकारियों द्वारा तीसरे दिन शुक्रवार को जमकर उत्पात मचाया गया। राज्य के विभिन्न स्टेशनों पर हंगामा किया गया, जबकि कई ट्रेनों में आग लगा दी गई।इससे पहले बुधवार और गुरुवार को राज्य के अधिकांश जिलों में अग्निपथ योजना का विरोध हुआ था। छात्र सेना में चार साल की भर्ती वाली इस योजना से नाराज हैं। छात्रों का कहना है कि चार साल की नौकरी के बाद 25 प्रतिशत छात्रों को तो नौकरी मिल जाएगी, लेकिन 75 फीसदी लोग बेरोजगार हो जायेंगे। इस बीच, केंद्र सरकार ने अग्निपथ योजना के लिए ऊपरी आयु सीमा को 21 साल से बढ़ाकर 23 साल करने का फैसला किया है।

झारखंड के कई जिलों के युवा आंदोलित हो उठे हैं। शुक्रवार को प्रदर्शनकारी युवाओं ने पलामू, बोकारो और जमशेदपुर में रेलवे ट्रैक पर उतरकर कई ट्रेनों का रास्ता रोक दिया है। आंदोलन की वजह से दो ट्रेनें रद्द कर दी गयी हैं, जबकि लगभग दर्जन भर ट्रेनों का आवागमन प्रभावित हुआ है।

 रांची में युवाओं ने इस योजना पर विरोध दर्ज कराते हुए मेन रोड जाम कर दिया था।

पलामू में शुक्रवार सुबह बड़ी संख्या में युवा सड़क और रेलवे ट्रैक पर उतर आए और ट्रेनों का परिचालन बाधित कर दिया। लगभग डेढ़ घंटा बाद पलामू के रेड़मा में किया गया सड़क जाम हटा लिया गया है, लेकिन रेलवे ट्रैक पर युवा दोपहर बारह बजे तक युवा जमे हुए थे। प्रदर्शन कर रहे युवाओं का नेतृत्व कर रहे रुचिर कुमार तिवारी ने कहा कि कॉन्ट्रैक्ट पर सेना भर्ती कार्यक्रम किसी कीमत पर बर्दाश्त नहीं किया जाएगा। यह सेना में जाने वाले युवाओं के भविष्य के साथ खिलवाड़ है।

बोकारो रेलवे स्टेशन से होकर पुरुषोत्तम एक्सप्रेस, एलेप्पी एक्सप्रेस और हटिया पटना सुपर एक्सप्रेस का परिचालन बाधित हुआ है।

कोडरमा से खबर है कि पटना-धनबाद एक्सप्रेस, धनबाद-पटना एक्सप्रेस को रद्द किया गया है। कोडरमा में धनबाद-डिहरी ऑन सोन, गोमोमें आसनसोल-वाराणसी, बरवाडीह में बरकाकाना-वाराणसी और राय स्टेशन में बरकाकाना-डिहरी ऑन सोन ट्रेन को रोका गया है।

जमशेदपुर में भी शुक्रवार सुबह से ही विरोध कर रहे युवा जुगसलाई रेलवे फाटक पर जमा हो गये। उनके विरोध की वजह से कई ट्रेनें अलग-अलग स्टेशनों पर खड़ी हैं।

घाटशिला स्टेशन में दुरंतो, चाकुलिया में जन शताब्दी और झाड़ग्राम स्टेशन में इस्पात एक्सप्रेस को रोक कर रखा गया है। सूचना पाकर पुलिस मौके पर पहुंची है। युवाओं को ट्रैक से हटाने का प्रयास किया जा रहा है। ट्रेनों का परिचालन बाधित होने से जुड़ी सूचनाओं के लिए रेलवे ने हेल्पलाइन नंबर भी जारी किया है। कोडरमा टीसी ऑफिस से 9334837103, धनबाद में पूछताछ केंद्र से 9771426825 और धनबाद कंट्रोल रूम से 03262220080 पर संपर्क किया जा सकता है। युवाओं के आंदोलन की वजह से रांची-लोहरदगा जाने वाली पैसेंजर ट्रेन को भी रद्द किया गया है।