घर बैठे होगा आम जनता की समस्या का समाधान,E-FIR सर्विस शुरू

उज्जैन,(स्वदेश mp न्यूज़… राजेश सिंह भदौरिया बंटी) मध्य प्रदेश पुलिस प्रशासन द्वारा जन सेवा में की गई नई पहल, E-FIR के जरिए घर बैठे होगा आम जनता की समस्या का समाधान, FIR डिजिटल माध्यम से पंजीबद्ध की जा सकेगी, MP पुलिस द्वारा आमजन की सेवा में E-FIR सर्विस शुरू की गई, भोपाल के थाने में पहली बार ई-एफआईआर दर्ज हुई।

मध्य प्रदेश पुलिस प्रशासन द्वारा जन सेवा में की गई नई पहल
E-FIR के जरिए घर बैठे होगा आम जनता की समस्या का समाधान।
FIR डिजिटल माध्यम से पंजीबद्ध की जा सकेगी।

https://mppolice.gov.in,https://citizen.mppolice.gov.in व मोबाइल एप MPeCOP पर प्रदेश के लोग e-FIR दर्ज करा सकते हैं।ई-एफआईआर कराने से लोगों को इस बात की लगातार जानकारी मिलती रहेगी की पुलिस क्या कार्रवाई कर रही है, शिकायतकर्ता जैसे ही अपनी रजिस्टर्ड आईडी से लॉगिन कर ऑनलाइन FIR करेगा उसे तत्काल SMS आ जाएगा औऱ पीडीएफ में FIR की कॉपी मिल जाएगी,शिकायतकर्ता की शिकायत पढ़कर संबंधित थाना प्रभारी द्वारा संज्ञान में लेकर अविलंब जांच अधिकारी नियुक्त कर जांच कराई जावेगी ।
E-FIR सेवा 24 घंटे चालू रहेगी । E-FIR, FIR दर्ज कराने की एक वैकल्पिक सुविधा है, जिसके माध्यम से नागरिक Online ही सम्बंधित थाने को चोरी की घटना के सम्बन्ध में e-FIR के माध्यम से स्वयं ही रिपोर्ट दर्ज कर सकते है।

इस सेवा का उपयोग केवल ऐसे वाहन चोरी एवं साधारण चोरी के मामलों में ही किया जा सकता है जिसमे :
1. वाहन चोरी (15 लाख से कम) हो ।
2. सामान्य चोरी (1 लाख से कम) हो ।
3. आरोपी अज्ञात हो।
4. घटना में चोट / बल का प्रयोग न हुआ हो।

उज्जैन पुलिस प्रशासन द्वारा आम जनता से अपील की जाती है, कि चोरी/नकबजनी से संबंधित घटना होने पर शहर के जन सामान्य E-FIR सुविधा का अधिक से अधिक प्रयोग करे, व अपनी समस्याओं का समाधान पाए ।