शहर में डेंगू का प्रकोप,डेंगू, मलेरिया से बचने के लिए युध्द स्तर पर चले अभियान

उज्जैन। (स्वदेश mp न्यूज़… राजेश सिंह भदौरिया बंटी)  मच्छरों की समस्या से शहरवासी परेशान हो रहे हैं, घर हो या खुले स्थान इन मच्छरों के काटने से लोग बीमार हो रहे हैं। डेंगू, मलेरिया के रोगी बढ़ गए हैं बावजूद इसके नगर निगम और मलेरिया विभाग द्वारा फागिंग शुरू नहीं कराई गई है, ना ही मलेरिया ड़ेंगू से बचाव के लिए पर्याप्त दवाई का छिड़काव किया जा रहा है।
वार्ड नंबर 5 के इंदिरा नगर युवा विकास समिति के अध्यक्ष मंगेश श्रीवास्तव ने नगर निगम से मांग की है कि बारिश के इस मौसम में नगर निगम द्वारा तत्काल फागिंग युध्द स्तर पर शुरू कराई जाए, मच्छरों का प्रकोप शहर में बढ़ रहा है, ऐसे में घर हो या बगीचे, मैदान यहां बैठना दुभर हो गया है। शाम ढलते ही घर, आंगन में मच्छरों का प्रकोप शुरू हो जाता है। लोग अपने तरीकों से धुआं कर, मच्छर मार टिकिया का उपयोग कर मच्छर भगा रहे हैं। मच्छरों के काटने से लोग बीमार हो रहे हैं। वार्ड नंबर 5 के इंदिरा नगर युवा विकास समिति के अध्यक्ष मंगेश श्रीवास्तव ने कहा कोरोना महामारी के बीच मच्छरों की समस्या पर नगर निगम के अधिकारियों का ध्यान नहीं है। यही कारण है कि बारिश में मच्छरों का प्रकोप बढ़ने के बावजूद अब तक शहर के किसी भी वार्ड में फागिंग नहीं कराई जा रही। वार्ड नंबर 5 के इंदिरा नगर युवा विकास समिति के अध्यक्ष मंगेश श्रीवास्तव ने नगर निगम और मलेरिया विभाग के डॉ. अखंड से मांग की कि महामारी के इस दौर में लोगों को बीमार होने से बचाए तथा मच्छरों को मारने हेतु पर्याप्त व्यवस्थाएं करें, फॉगिंग के साथ दवाई का छिड़काव भी कराया जाए। साथ ही मंगेश श्रीवास्तव ने अनुरोध किया कि लोग भी अपने घरों के आसपास, छतों पर, कूलरों में पानी जमा न होने दें, सफाई रखें तथा बीमारी से बचें।

इधर जिला मलेरिया अधिकारी डॉ.एसके अखंड ने जानकारी दी कि मध्य प्रदेश शासन के निर्देश अनुसार जिले में आज दिनांक तक डेंगू बुखार के रोगियों की जांच के लिये अधिकृत जिला चिकित्सालय की लैब द्वारा 118 बुखार के रोगियों की जांच की गई।इसमें 33 डेंगू बुखार के रोगी पाये गये। उक्त रोगियों के सम्बन्ध में की जाने वाली प्रतिबंधात्मक कार्र्रवाई जैसे फॉगिंग, लार्वा सर्वे एवं उनका विनिष्टीकरण, टेमोफॉस स्प्रे, पाइराथ्राम स्प्रे आदि करवा दिया गया है। विभाग द्वारा निरन्तर क्षेत्र में 10 एंटीलार्वा की टीम और सर्वेलांस की टीम द्वारा निगरानी की जा रही है। आज दिनांक तक किसी भी डेंगू मरीज की मृत्यु नहीं हुई है। जिले में सभी ब्लॉकों में पंचायत स्तर, सेक्टर स्तर पर रोग के कारण, बचाव और उपचार के बारे में जानकारी दी जा रही है। डेंगू का मच्छर साफ पानी में पनपता है, इसीलिये घर या इसके आसपास अनुपयोगी पानी इकठ्ठा न होने दें। नगर निगम से समन्वय स्थापित कर मच्छरों की रोकथाम हेतु फॉगिंग करवाई जा रही है।

सांकेतिक चित्र –