महाशिवरात्रि पर बाबा महाकाल जी का शासकीय पूजन,पूर्व की तुलना में व्यवस्थाओं में किया काफी सुधार

उज्जैन ।(स्वदेश mp न्यूज़… राजेश सिंह भदौरिया बंटी) महाशिवरात्रि पर इस बार पूर्व की तुलना में व्यवस्थाओं में काफी सुधार किया गया है ।दर्शनार्थियों को 45 से 50 मिनट में दर्शन हो रहे हैं ।यही नहीं गर्मी को देखते हुए आने और जाने के बेरिकेटिंग मार्ग में मेंटिंग बिछाई गई है। वहीं इस पर लगातार पानी का छिड़काव किया जा रहा है । दर्शनार्थियों को प्रवेश के साथ ही मंदिर प्रशासन की ओर से पानी की एक बोतल व मास्क प्रदान किया जा रहा है । कलेक्टर एवं अध्यक्ष महाकालेश्वर मंदिर समिति श्रीआशीष सिंह के निर्देश पर प्री बुकिंग के साथ आने वाले श्रद्धालुओं को अपनी बुकिंग की जांच कराने में कोई परेशानी ना हो इसलिए इंटरप्रिटेशन सेंटर के पास 8 लेन में चार चार व्यक्ति लगाए गए हैं ।
इंटरप्रिटेशन सेंटर त्रिवेणी संग्रहालय के पास पार्किंग एवम अन्य व्यवस्था के प्रभारी उज्जैन विकास प्राधिकरण के मुख्य कार्यपालन अधिकारी एसएस रावत ने जानकारी देते हुए बताया कि त्रिवेणी संग्रहालय के पास ढाई सौ रुपये वाले विशेष प्रदर्शन पास हेतु 20 काउंटर बनाए गए हैं । इनमें से आधे काउंटर त्रिवेणी संग्रहालय के पास पार्किंग पर उपलब्ध करवाए गए हैं । इसी तरह से 10 प्रसादी के काउंटर बनाए गए हैं इनमें से 4 काउंटर पार्किंग के पास हैं । विकास प्राधिकरण द्वारा हर वर्ष की तरह इस बार भी जूता स्टैंड का संचालन किया जा रहा है ।जूता स्टैंड पूरी क्षमता के साथ संचालित हो रहे हैं तथा दर्शनार्थी 45 मिनट में वापस लौट कर अपने जूते एकत्रित कर रहे हैं। इससे यह स्पष्ट है कि दर्शन में 45 से 50 मिनट नहीं लग रहे हैं ।
महाशिवरात्रि पर दोपहर में शासकीय पूजन संपन्न
महाशिवरात्रि पर 11 मार्च को  दोपहर 12:00 बजे शासकीय पूजन संपन्न किया गया। पूजन पंडित घनश्याम शर्मा द्वारा विधि विधान से करवाया गया। पूजन में संभागायुक्त  संदीप यादव, एडीजी श्री योगेश देशमुख कलेक्टर श्री आशीष सिंह , पुलिस अधीक्षक श्री सत्येंद्र कुमार शुक्ल एवं प्रशासक श्री नरेन्द्र सूर्यवंशी शामिल हुए।