नवरंग डांडिया में 15 वर्षो से निरंतर हो रही गरबों के माध्यम से मां की आराधना,सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम के साथ तिलक लगाकर करेंगे आईडी चेक

उज्जैन।(स्वदेश mp न्यूज़… राजेश सिंह भदौरिया बंटी) शहर की पहचान बन चुका नवरंग डांडिया एक बार फिर कालिदास अकादमी के विशाल प्रांगण में गरबो के माध्यम से मां की आराधना करने को तैयार है। नवरंग सांस्कृतिक संस्था के इस भव्य और रंगारंग आयोजन का यह 15वां वर्ष है। तरणताल परिसर से शुरू हुआ आयोजन पिछले 10 वर्षों से कालिदास आकदमी के विशाल परिसर में संपन्न हो रहा है। इस वर्ष 15 अक्टूबर से 23 अक्टूबर तक यह आयोजन होगा। जिसमें पारम्परिक गरबो के साथ ही राजस्थानी, साऊथ इंडियन, बंगाली, काठियावाड़ी आदि गरबा रास और लोकनृत्य की भी प्रस्तुतियां होगी।

संस्था के कोषाध्यक्ष उमेश चौहान ने बताया कि नवरंग सांस्कृतिक संस्था द्वारा वर्ष 2008-09 में तत्कालीन विधायक पूर्व मंत्री शिवनारायण जागीरदार द्वारा तरणताल परिसर से नवरंग डांडिया की नींव रखी गई थी| इस बार 15 से 23 अक्टूबर 2023 तक होने जा रहे इस भव्य आयोजन में आचार संहिता के पालन के साथ मां की आराधना की जाएगी और शक्ति की स्थापना भी अकादमी के मुक्ताकाशी मंच पर होगी। गरबा रात 8 बजे प्रारंभ होगा जो प्रशासन के दिशा निर्देशों के अनुरूप संचालित होगा। सभी धर्मप्राण जनता से आग्रह है कि शहर के इस नम्बर 1 गरबा आयोजन में सपरिवार पधारें।
तिलक लगाकर करेंगे आईडी चेक
संस्था सचिव लाला जागीरदार और कोषाध्यक्ष उमेश चौहान ने लोगो से अपील की है कि वे अपने आधार कार्ड साथ मे लेकर आवे और मुख्य द्वार से तिलक लगाकर ही पांडाल में प्रवेश करें। क्योंकि यह पूरी तरह से धार्मिक पर्व है जिसमें सनातन धर्म को मानने वालों को ही आना चाहिए दूसरे धर्म के लोगों के आने से पर्व में विघ्न पैदा होता है। लिहाजा सभी से आग्रह है कि पूर्व के अनुभवों को ध्यान में रखकर सिर्फ हिन्दू धर्म को मानने वाले लोग ही पांडाल में प्रवेश करें और किसी तरह की फूहड़ता करने का दुस्साहस न करें अन्यथा कठोर कार्यवाही की जावेगी। सुरक्षा के लिए पांडाल में पुलिस के साथ ही सुरक्षाकर्मी और बाउंसर भी रहेंगे वहीं पूरा आकदमी परिसर सीसीटीवी कैमरों से लैस है लिहाजा सभी लोग पारिवारिक माहौल में शांतिपूर्ण तरीके से गरबो का लुत्फ उठाएं। वाहन पार्किंग सड़क पर न करें इसके लिए अकादमी परिसर के भीतर ही व्यवस्था की गई है सभी दोपहिया और चौपहिया वाहन अकादमी के दूसरे गेट से वाहन अंदर ला सकते है। कार्यक्रम में वीआईपी और अतिथियों के लिए पृथक से व्यवस्था की गई है जिसके पास संस्था सदस्यों से प्राप्त किये जा सकते है।