वैष्णो देवी हादसे में 12 श्रद्धालुओं की मौत, इंतेजाम पर उठाए सवाल 

कटरा,(स्वदेश mp न्यूज़… राजेश सिंह भदौरिया बंटी) नए साल के मौके पर जम्मू-कश्मीर के कटरा स्थित माता वैष्णो देवी भवन में हुए दर्दनाक हादसे में 12 श्रद्धालुओं के मौत की पुष्टि हुई है, जबकि 15 लोग घायल जबकि 15 लोग घायल बताए जा रहे हैं. घायलों को उपचार के लिए नारायणा अस्पताल में भर्ती किया गया है. दो की हालत गंभीर है, जबकि 4 को अस्पताल से छुट्टी मिल गई है.

– नए साल के मौके पर कटरा स्थित वैष्णो देवी मंदिर में माता के दर्शन को बड़ी तादाद में लोग पहुंचे थे. इसी दौरान रात के वक्त वैष्णो भवन क्षेत्र में करीब 2.45 बजे हालात बिगड़ गए. गेट नंबर-3 के पास भगदड़ मच गई. पुलिस के मुताबिक, भवन क्षेत्र में दर्शन  के लिए पहुंचे कुछ लोगों में आपस में बहस हो गई थी, जिसके बाद वहां धक्का-मुक्की शुरू हो गई और देखते ही देखते हालात बिगड़े और भगदड़ मच गई.

– इस भगदड़ में कई लोग दब गए. इनमें से 12 लोगों की मौत हो गई. घायलों को नारायणा अस्पताल में भर्ती कराया गया है. जहां 11 लोगों का इलाज अब भी चल रहा है हादसे के बाद कुछ वक्त के लिए यात्रा रोक दी गई थी, लेकिन बाद में उसे बहाल कर दिया गया. अभी भी वहां श्रद्धालुओं का तांता लगा है.

–  इस घटना पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने दुख जताया है. प्रधानमंत्री राहत कोष से मृतकों को 2 लाख और घायलों को 50 हजार रुपये मुआवजे की घोषणा की गई है जबकि जम्मू कश्मीर के एलजी मनोज सिन्हा ने हादसे में मारे गए लोगों के परिजनों को 10 लाख और घायलों को 2 लाख रुपये दिए जाने की घोषणा की है.

– एलजी जम्मू-कश्मीर का कार्यालय और श्री माता वैष्णो देवी श्राइन बोर्ड की ओर से हेल्पलाइन नंबर 01991-234804, 01991-234053 जारी किए गए हैं. इसके अलावा अन्य हेल्पलाइन नंबर: पीसीआर कटरा: 01991232010/ 9419145182, पीसीआर रियासी 0199145076/ 9622856295, डीसी कार्यालय रियासी नियंत्रण कक्ष: 01991245763/ 9419839557 से भी जानकारी ली जा सकती है.

– जम्मू-कश्मीर के डीजीपी दिलबाग सिंह ने बताया कि कटरा के माता वैष्णो देवी भवन में मची भगदड़ में 12 लोगों की मौत हो गई है. शुरुआती रिपोर्टों के मुताबिक  किसी बात पर कुछ लोगों में कहासुनी के बाद धक्का-मुक्की हुई और भगदड़ मची, जिसके चलते ऐसे हालात बने.

– चश्मदीदों का कहना है कि तय संख्या से ज्यादा लोगों को अंदर प्रवेश के लिए जरूरी पर्ची दी गई जिसके चलते वहां भीड़ हो गई. कई चश्मदीदों ने ये भी दावा किया है कि रास्ते में कहीं भी पर्ची की चेकिंग नहीं हो रही थी. चश्मदीदों ने इंतेजाम पर सवाल उठाए हैं. साथ ही ये भी कहा है कि सुरक्षाबलों ने लाठीचार्ज किया, जिसके बाद भगदड़ मची और हादसा इतना बड़ा हो गया.

– हादसे की संवेदनशीलता को देखते हुए हाई लेवल जांच के आदेश दिए गए हैं. तीन सदस्यों की कमेटी मामले की जांच करेगी. गृह मंत्रालय के प्रिंसिपल सेक्रेटरी, जम्मू के ADGP और डिवीजनल कमिश्नर इस कमेटी में शामिल होंगे.

– सरकारी सूत्रों का ये भी कहना है कि एंट्री को लेकर दो समूहों में झड़प हुई जो बाद में काफी बढ़ गई. बताया जा रहा है कि लोगों का एक ग्रुप गलत दिशा से जा रहा था और फिर मंदिर में जाने की कोशिश करने लगे. इसी के चलते ये झड़प हुई.