डिजिटल दिवस के अवसर पर प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने किया उज्जैन की पीएम स्वनिधि हितग्राही श्रीमती नाजमीन से वर्चुअल संवाद

उज्जैन:(स्वदेश mp न्यूज़… राजेश सिंह भदौरिया बंटी)  माननीय प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी जी द्वारा 1 जुलाई 2021 डिजिटल दिवस के अवसर पर भारत के चिन्हित पथ विक्रताओं से डिजिटल कैशबैक राशि प्राप्त किये जाने तथा डिजिटल प्रक्रिया से ऋण प्राप्त करने में हुई सहजता पर संवाद किया गया।
मा. प्रधानमंत्री जी द्वारा पथ विक्रेता संवाद कार्यक्रम के अवसर पर सम्पूर्ण देश के साथ ही उज्जैन शहर से चिन्हित पीएम स्वनिधि योजना अन्तर्गत ऋण प्राप्त करने वाली लाभार्थी श्रीमती नाजमीन से ऋण प्राप्त तथा डिजिटल भुगतान प्रक्रिया के सम्बंध में चर्चा की गई।
श्रीमती नाजमीन द्वारा मा. प्रधानमंत्री जी को बताया गया की कि समाचार पत्र के माध्यम से उन्हें पीएम स्वनिधि योजना के सम्बंध में जानकारी प्राप्त हुई तथा निगम के सहयोग से उन्हें बड़ी सहजता से राशि रूपये 10,000/- का ऋण प्राप्त किया गया। प्राप्त ऋण के माध्यम से मैरे द्वारा फल का व्यवसाय किया गया तथा। श्रीमती नाजमीन ने बताया कि डिजिटल भुगतान प्राप्त करने हेतु निगम द्वारा उनका फोन पे पर रजिस्ट्रेशन किया जाकर समय समय पर इसके उपयोग हेतु प्रशिक्षण दिया गया। मेरे द्वारा अधिकांश ग्राहकों से डिजिटल भुगतान किये जाने का अनुरोध किया जाकर पैसे का लेनदेन किया जाता है।
कार्यक्रम में मा. प्रधानमंत्री जी द्वारा लाभार्थी महिला द्वारा किये जा रहे डिजिटल लेन-देन की सराहना की गई एवं उन्हें आज के भारत की स्वावलंबी नारी का प्रतीक माना।
कार्यक्रम के पश्चात हितग्राही नाजनीन जी के पति शाकिर को स्वरोजगार कार्यक्रम (एनयूएलएल) के तहत स्वीकृत राशी रुपए दो लाख का ऋणपत्र  कलेक्टर महोदय द्वारा दिया गया।
उल्लेखनीय है कि श्रीमती नाजमीन प्रधानमंत्री स्वनिधि योजना की हितग्राही है जो कि एक पथ विक्रता है तथा फल बेचकर अपने परिवार का पालन पोषण करती है। उनके द्वारा पीएम स्वीनिधि योजना अन्तर्गत राशि रूपये 10,000/- का ऋण प्राप्त किया गया था जिसे पूर्ण करने के पश्चात इन्होने राशि 20,000/- ऋण प्राप्त किया है।