जुड़वा बेटियों की मां ने ससुरालवालों पर लगाया प्रताड़ना का आरोप

उज्जैन।(स्वदेश mp न्यूज़… राजेश सिंह भदौरिया बंटी)  अमरसिंह मार्ग, फ्रीगंज निवासी स्वपना गर्ग पति स्व. सुमित गर्ग ने अपने ससुर, सास, जेठ, जेठानी पर प्रताड़ित करने का आरोप लगाया है। दरअसल जिस मकान में रहकर स्वपना अपना व्यवसाय संचालित कर अपनी 5 वर्ष की दो जुड़वा बेटियों का पेट पाल रही है, वह धोखे से ससुर द्वारा निगम उपायुक्त सुबोध जैन की पत्नी ममता जैन को बैच दी गई। वहीं हकत्याग में रजिस्ट्रार को भी झूठी जानकारी दी गई। जिसमें दुकान खाली करना बताया जबकि आज भी स्वपना अपने पति द्वारा स्थापित की गई दुकान को संचालित कर रही है।
स्वपना गर्ग के अनुसार 26 दिसंबर 2014 को उसके पति सुमित गर्ग की मृत्यु हृदय रोग के कारण हो गई थी, जिसके दो तीन दिन बाद से ही ससुर कैलाशचंद्र पिता चौथमल, सास मणीबाला, जेठ अमित गर्ग, जेठानी श्वेता गर्ग द्वारा विवाद करना आरंभ कर दिया गया था, सभी के द्वारा स्वपना के साथ क्रूरतापूर्ण व्यवहार किया गया तथा मानसिक रूप से प्रताड़ित किया। लेकिन 5 साल की दो जुड़वा बेटियों आराध्या व आरोही के पालन पोषण करने के लिए वह 29, अमरसिंह मार्ग से ही पूर्व में पति द्वारा संचालित किये जाने वाले व्यवसाय को संचालित कर रही है तथा मकान के द्वितीय मंजिल पर स्थित कमरे में स्वपना पति के साथ रहती थी, पति की मृत्य के उपरांत भी यह उनके आधिपत्य में है।
जिस दुकान को खाली बताया, वहां हो रहा व्यवसाय
स्वपना ने बताया कि ससुराल पक्ष वालों ने बाले-बाले एक विक्रय पत्र ममता जैन पति सुबोधकुमार जैन निवासी 2, आदर्श विक्रम नगर के पक्ष में बनवाया जिसमें यह भी उल्लेखित कर दिया कि कमरा और दुकान का आधिपत्य दे दिया गया है जबकि तल मंजिल के भाग व द्वितीय मंजिल के कमरे का आज भी आधिपत्न स्वपना का ही है और वह उक्त स्थान का उपयोग व्यवसाय व निवास तथा विश्राम हेतु कर रही है। 10 जुलाई 2019 को यह मकान तथा दुकान ममता जैन पति सुबोध जैन को बैच दी तथा अब अनाधिकृत तौर पर खाली कराने के लिए दबाव बनाया जा रहा है।
भाई, बहन के साथ कर दिया हक त्याग, पोतियों की चिंता नहीं की
स्वपना ने बताया कि मकान, दुकान उनके पति स्व. सुमित गर्ग के दादा चौथमल गर्ग के नाम पर थी। जिस पर सुमित की पत्नी होने के नाते मेरा तथा मेरी दोनों बेटियों का भी अधिकार है। लेकिन कैलाशचंद्र द्वारा हक त्याग का दस्तावेज तैयार करवाया जिसमें सिर्फ उनके तीन भाई और बहन की सहमति ली हमें इसकी जानकारी तक नहीं दी। अपनी दोनों बेटियों को पति के व्यवसाय को संचालित कर पाल रही हूं यदि यह दुकान ही छीन जाएगी तो बच्चियों को खाने तक के लाले पड़ जाएंगे।
दुकान खाली करने के लिए बना रहे दबाव, कार्रवाई की मांग
स्वपना ने बताया कि पिछले दो माह से सास, जेठ व जेठानी द्वारा स्वपना को प्रताड़ित किया जाने लगा था कि वह अपना व्यवसाय यहां से हटा लें जिसकी शिकायत महिला पुलिस थाने में भी की गई थी जहां पुलिस ने सभी को बुलाया तो सबने कहा था कि आगे से वे स्वपना से अच्छा व्यवहार करेंगे तथा व्यवसाय में व्यवधान उत्पन्न नहीं करेंगे। लेकिन पिछले 15-20 दिन से फिर से परेशान किया जाने लगा कि अपना कब्जा हटा ले नही ंतो बलपूर्वक हटवा देंगे। स्वपना ने मांग की कि ससुर कैलाशचंद्र, सास मणीबाला गर्ग, जेठ अमित गर्ग, जेठानी श्वेता गर्ग के खिलाफ प्रताड़ित करने तथा धौंस देने के मामले में प्रकरण दर्ज कर कार्रवाई की जाए।