गैस वितरक एसोसिएशन सिलेंडरों से बनायेगा रामनाम की प्रतिकृति,1111 विद्यार्थियों ने 11 बार किया हनुमान चालीसा का सामूहिक पाठ”  

उज्जैन।(स्वदेश mp न्यूज़… राजेश सिंह भदौरिया बंटी) 22 जनवरी को अयोध्या में प्रभु श्रीरामलला की प्राण प्रतिष्ठा के अवसर पर ऑल इंडिया भारत गैस डिस्ट्रीब्यूटर एसोसिशन उज्जैन क्षेत्र के तत्वावधान में शहर के मध्य स्थित क्षीरसागर मैदान, उज्जैन पर 22 जनवरी को खाली गैस सिलेंडरों के माध्यम से ‘‘श्रीराम’’ नाम की प्रतिकृति बनाई जायेगी।

एसोसिएशन उज्जैन इकाई अध्यक्ष सुनील हुकमचंद कछवाय के अनुसार भारत पेट्रोलियम कार्पोरेशन लिमिटेड उज्जैन क्षेत्र के विक्रय अधिकारी वैभव मेहता की विशेष उपस्थिति में यह ऐतिहासिक प्रतिकृति बनाई जाकर प्रभु श्रीराम के जयकारों के साथ हर्ष व्यक्त किया जायेगा।
भारत गैस के उपभोक्ता और धर्मालुजनों से सचिव अनुपम तिवारी, मुकेश लढ्ढा, मुकेश गंगवाल, असीम तिलकर, ओशो कलवाड़िया, प्रखर जैन ने आग्रह किया है कि वे इन महान क्षणों के साक्षी बनकर पुण्यलाभ अर्जित करें।

 


 

राहगीरी उत्सव में राष्ट्र रक्षा यज्ञ करेगा आर्य समाज
उज्जैन। श्री राम मंदिर प्राण प्रतिष्ठा महोत्सव के अवसर पर मंगलनाथ मार्ग पर आयोजित राहगीरी उत्सव में आर्य समाज, आनन्द विभाग, रामायण मण्डल साथ में सहभागिता करेंगे।
इस अवसर पर राष्ट्र रक्षा यज्ञ में वैदिक विद्वानों के सानिध्य में वेद मंत्रों से आहुतियां दी जाएगी एवं भगवान श्री राम जो चक्रवर्ती आर्य सम्राट थे जिन्होंने गुरुकुल में अध्ययन एवं वेदों के पठन-पाठन किया था। कार्यक्रम में मर्यादा पुरुषोत्तम राम के वैदिक जीवन चरित्र का गुणगान होगा। आनंद विभाग के जिला संयोजन डॉ. प्रवीण जोशी, आर्य समाज के प्रधान सुरेश पाटीदार, वैदिक विद्वान पंडित राजेंद्र व्यास एवं स्वामी मुस्कुराके ने इस आयोजन में नगर वासियों को सम्मिलित होने का अनुरोध किया है।

 


 

अक्षत इंटरनेशनल स्कूल में गूंजा जय श्री राम
“1111 विद्यार्थियों ने 11 बार किया हनुमान चालीसा का सामूहिक पाठ”
उज्जैन। जहां अयोध्या में रामलला के आगमन और उनके स्वागत के लिए जोर-शोर से तैयारी चल रही हैं वहीं अक्षत इंटरनेशनल स्कूल में 1111 विद्यार्थियों ने शिक्षकों और स्टाफ के साथ 11 बार सामूहिक हनुमान चालीसा का पाठ किया।
कार्यक्रम में मुख्य अतिथि के रूप में महंत श्री काशीदास त्यागी महाराज एवं महंत परमेश्वरदास त्यागी महाराज, हजारी हनुमान मंदिर पंवासा ने पधार कर विद्यार्थियों का उत्साहवर्धन किया एवं विद्यार्थियों को भगवान श्री राम एवं श्री हनुमान जी से जुड़े रोचक तथ्यों से अवगत कराया। साथ ही प्रेरणास्पद भाषण से विद्यार्थियों का मार्गदर्शन भी किया। इस अवसर पर विशेष अतिथि संस्था प्रमुख आनंद पंड्या, एकेडमिक निदेशक सरोज वागले उपस्थित थे। स्वागत भाषण प्राचार्य वी एस जॉब ने दिया। कार्यक्रम के सूत्रधार प्रशासनिक निदेशक राहुल पंड्या थे। संचालन विनायक शर्मा ने किया एवं आभार सीसीओ राखी मेहता ने माना। इस अवसर पर उप प्राचार्य पल्लवी दिवाकर, समन्वयक एवं समस्त अक्षत परिवार उपस्थित था।

 


 

महाकाल मंदिर प्रांगण में रामचरितमानस पाठ का आयोजन
उज्जैन। श्री धाम अयोध्या में भव्य मंदिर निर्माण एवं श्री रामजी की प्राण प्रतिष्ठा के उपलक्ष्य में महाकाल मंदिर प्रांगण (काशी विश्वनाथ मंदिर) में 108 श्री रामचरितमानस पाठ का आयोजन किया गया है, जो 19 अक्टूबर शारदीय नवरात्र पंचमी तिथि 2023 से प्रारंभ होकर 3 फरवरी 2024 को विश्राम होगा। ज्ञात हो 2019 में भी मंदिर निर्माण न्याय के लिए भगवान महाकाल को 108 पारायण सुनाया गया था, फलस्वरुप देव आदि देव महादेव की अनन्य कृपा से न्याय सनातन धर्म के पक्ष में प्राप्त हुआ और आज 550 वर्ष बाद यह दिव्य मंगलमय दिवस सभी सनातनियों को प्रसन्नता का अवसर प्राप्त हुआ। महाकाल मंदिर प्रशासन के सहयोग से सनातनी धर्मावलंबियों को यह कार्यक्रम करने का अवसर प्राप्त हुआ। इस अनुष्ठान में ग्रामीण क्षेत्र से निशुल्क पाठ करने वाले भागवत भक्तों ने सहयोग कर कार्यक्रम को सफल बनाने में विशेष भूमिका निभाई है। यह कार्यक्रम अयोध्या तथा उज्जैन महाकालेश्वर मंदिर में नियमित रूप से संचालित है। श्री बाबा बाल हनुमान जी महाराज की कृपा से निर्विघ्नता से भगवान महाकालेश्वर को श्री रामचरितमानस राम रस को श्रवण कराया जा रहा है। इस कार्यक्रम के प्रेरणा स्रोत संजीव बेदी पंजाब तथा स्थानीय संचालन पंडित रामचंद्र नायक श्रीराम सभा द्वारा किया जा रहा है।

 


 

रामघाट पर 22 जनवरी को दीपोत्सव कर करेंगे महाआरती, होगी भजन संध्या
उज्जैन। रामघाट पर पिछले तीन वर्षो से अधिक समय से भगतसिंह सेवा समिति एवं तीर्थ पुरोहितों द्वारा 5 अगस्त 2020 को शिलान्यास से श्री राम मंदिर की प्राण प्रतिष्ठा तक निरंतर हर महीने रामघाट पर मासिक दीपोत्सव कर श्री राम जी आरती एवं स्तुति की।
भाद्र मास, कृष्ण पक्ष, द्वितीया 5 अगस्त 2020 को अयोध्या में शिलान्यास हुआ था। भगतसिंह सेवा समिति (रजि.) एवं रामघाट तीर्थ पुरोहितों द्वारा उसी दिन से श्री राम मंदिर बनने तक प्रति मास कृष्ण पक्ष की द्वितीया को रामघाट पर दीपोत्सव कर श्री राम चंद्र जी की आरती एवं स्तुति करने का संकल्प लिया गया। पं. अम्रतेष त्रिवेदी ने बताया इसी तारतम्य में अयोध्या में श्री राम मंदिर की प्राण प्रतिष्ठा के शुभ अवसर पर संस्था के पवित्र संकल्प को पूर्ण होने पर प्राण प्रतिष्ठा की पूर्व संध्या में लाल मंदिर, रामेश्वर महादेव, रामघाट पर दीपोत्सव कर महा आरती एवं अंतरराष्ट्रीय भजन गायक पंडित रूपम जोशी द्वारा दिव्य भजन संध्या आयोजित की जा रही है जिसमे सभी सनातनी राम भक्तो की उपस्थिति प्रार्थनीय है।

 


 

भगवान श्रीराम के प्राण प्रतिष्ठा समारोह के उपलक्ष्य में बर्तन व्यापारियों ने दी बर्तन बिक्री पर 10 प्रतिशत की विशेष छूट
बर्तन बाजार में विद्युत सज्जा, रामध्वज से सजाया, करेंगे प्रभु श्रीराम की महाआरती
उज्जैन। बर्तन व्यापारी एवं निर्माता संघ द्वारा 22 जनवरी को प्रभु श्रीराम के प्राण प्रतिष्ठा महोत्सव के अवसर पर पूरे बर्तन बाजार को आकर्षक विद्युत सज्जा व रामध्वज से सजाया गया है। साथ ही भव्य आकर्षक मंच बनाकर प्रभु श्रीराम की महाआरती की जाएगी व बाजार का सामूहिक भोज रखा जाएगा।
इस अवसर पर महापौर मुकेश टटवाल व पार्षदद्वय रजत मेहता, प्रकाश शर्मा द्वारा अनुरोध किया गया है 22 जनवरी को समस्त बर्तन खरीददार के लिये आने वाले ग्राहकों को 10 प्रतिशत की छूट दी जाए, इस के अंतर्गत सभी ग्राहकों को पूरे बर्तन बाजार में खरीदी करने पर 10 प्रतिशत की विशेष छूट दी जाएगी। उक्त जानकारी संघ के अध्यक्ष विजय मित्तल व सचिव प्रकाश आच्छा द्वारा दी गई।