संसद पर हमले की बरसी के दिन हुई बड़ी घटना, लोकसभा के दर्शक दीर्घा से हाथ में ‘कलर स्मोग’ लेकर एक शख़्स के कूदने का मामला सामने आया

दिल्ली | (स्वदेश mp न्यूज़… राजेश सिंह भदौरिया बंटी) ये शख़्स सांसदों की बेंचों के ऊपर से कूदते हुए स्पीकर की कुर्सी की तरफ़ बढ़ रहा है. इस शख़्स को सांसद पकड़ने की कोशिश की संसद भवन की सुरक्षा चूक के मामले में लोकसभा के स्पीकर ओम बिड़ला ने कहा, “शून्यकाल के दौरान हुई घटना की लोकसभा अपने स्तर पर संपूर्ण जांच कर रही है. इस संबंध में दिल्ली पुलिस को भी जरूरी निर्देश दे दिए गए हैं. प्राथमिक जांच के अनुसार यह सिर्फ साधारण धुआं था इसलिए यह धुआं चिंता का विषय नहीं है…” “प्रारंभिक जांच के अनुसार, दोनों संदिग्धों को पकड़ लिया गया है और उनके पास मौजूद चीज़ों को ज़ब्त कर लिया गया है. बाहर मौजूद दोनों संदिग्धों को गिरफ़्तार कर लिया गया है.” इस घटना के बाद कई सांसदों ने मीडिया से कहा कि लोकसभा में दर्शक दीर्घा से दो लोग कूदे थे. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक़ इन लोगों के हाथ में ‘कलर स्मोग’ था. ये लोग लोकसभा में दर्शक दीर्घा से तब कूदे, जब पश्चिम बंगाल से बीजेपी सांसद खानेन मुर्मू बोल रहे थे.

इंटेलीजेंस ब्यूरो के अधिकारियों ने संसद की सुरक्षा में सेंध लगाने के मामले में गिरफ़्तार चार लोगों से पूछताछ की है.

इनमें से दो लोग बुधवार को शून्यकाल के दौरान दर्शकदीर्घा से नीचे कूद गए थे. ये घटना संसद पर साल 2001 में हुए हमले की बरसी के दिन हुई. समाचार एजेंसी एएनआई के मुताबिक दर्शक दीर्घा से कूदने वालों के नाम सागर शर्मा और मनोरंजन हैं. समाचार एजेंसी ने एक अधिकारी के हवाले से बताया, “हम उनके बैकग्राउंड के बारे में जानकारी कर रहे हैं. सागर शर्मा मैसूर का रहने वाला है. वो बेंगलुरु की एक यूनिवर्सिटी से इंजीनियरिंग कर रहा है. दूसरा व्यक्ति भी मैसूर से है.” उन्होंने बताया कि पकड़े गए लोगों की बारे में ज़्यादा जानकारी हासिल करने के लिए आईबी और स्थानीय पुलिस की एक टीम उनके घर पहुंच गई है. अधिकारी ने बताया, “उनके फ़ोन जब्त कर लिए गए हैं और ये पूछताछ की जा रही है कि क्या वो किसी संगठन से जुड़े हैं. उनके पास से मिले दस्तावेज जब्त कर लिए गए हैं और उनकी जांच की जा रही है.” अधिकारी ने बताया, “विजटर गैलरी पहुंचने के पहले वो जहां से गुजरे उन सभी चेकप्वाइंट के सीसीटीवी फुटेज की जांच की जा रही है.”