देश में आज दो बड़ी दुर्घटना-भरतपुर राजस्थान में चार्टर्ड प्लेन क्रैश, मुरैना के पास एयरफोर्स के दो लड़ाकू जेट – सुखोई -30 और मिराज -2000 के एक प्रशिक्षण के दौरान दुर्घटनाग्रस्त एक पायलट की मौत

भरतपुर ।(स्वदेश mp न्यूज़… राजेश सिंह भदौरिया बंटी) राजस्थान के भरतपुर जिले के उच्चैन क्षेत्र में शनिवार सुबह एक बड़ा हादसा हो गया। हादसा यह कि भारतीय वायु सेना का मिग विमान क्रैश हो गया। जिसके बाद इलाके में हड़कंप मच गया। घटना की सूचना मिलते ही तुरंत स्थानीय पुलिस और प्रशासन मौके पर पहुंच गया। वायु सेना के अधिकारी भी मौके पर पहुंच गए। इस प्लेन ने यूपी के आगरा से उड़ान भरी थी और भरतपुर जिले के उच्छैन इलाके में ये हादसा हुआ है।

प्लेन क्रैश की आवाज से पूरे गांव में हड़कंप मच गया। गांव के सैकड़ों लोग घटनास्थल पर जमा हो गए। गांव के बाहर जगह-जगह प्लेन के टुकड़े बिखर गए, हालांकि अभी तक उसका कोई पता नहीं चल पाया है। उसकी तलाश के लिए टीमें जुटी हुई हैं। भरतपुर के डीएसपी अजय शर्मा ने बताया कि सुबह हमे 10 बजे के करीब सूचना मिली थी कि एक प्लेन क्रैश हुआ था। मौके पर आने पर पता चला कि ये एयर फोर्स का कोई फाइटर जेट है। ये किस श्रेणी का फाइटर है ये पता नहीं चल पा रहा है। पायलट के बारे में अभी कोई जानकारी नहीं मिली है।

—————————————————————————————————————————————————————————————————–

 ग्वालियर । भारतीय वायुसेना के दो लड़ाकू विमान आज सुबह ग्वालियर के पास दुर्घटनाग्रस्त हो जाने से एक पायलट शहीद हो गया, जबकि दो पायलट घायल हो गए। हादसे के कारणों का पता लगाने के लिए जांच के आदेश दे दिए गए हैं । भारतीय वायु सेना ने बताया कि विमान नियमित परिचालन उड़ान प्रशिक्षण मिशन पर थे।

भारतीय वायुसेना के दो लड़ाकू विमान शनिवार (28 जनवरी) सुबह मध्य प्रदेश में मुरैना के पास दुर्घटनाग्रस्त हो गए। एयरफोर्स के दो लड़ाकू जेट – सुखोई -30 और मिराज -2000 के एक प्रशिक्षण मिशन के दौरान दुर्घटनाग्रस्त होने के बाद एक पायलट की मौत हो गई, जबकि दो पायलट घायल हैं। वायु सेना इस बात की जांच कर रही है कि क्या विमान बीच हवा में टकराए थे, जिसके कारण यह दुर्घटना हुई। मुरैना के डीएम ने जानकारी दी है कि दो पायलट्स को रेस्क्यू किया गया है। इन दोनों पायलट्स को इलाज के लिए ग्वालियर शिफ्ट किया गया है। तीसरे पायलट के शहीद होने की खबर सामने आ रही है।

सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार, सुखोई-30 में दो पायलट थे जबकि मिराज-2000 में एक पायलट था। मुरैना के एसपी आशुतोष बागरी ने बताया, “आज सुबह 2 विमान मिराज और सुखोई ग्वालियर से उड़े थे। एक विमान में दो पायलट और दूसरे में एक पायलट था। दो पायलट को रेस्क्यू किया गया। एक पायलट के शरीर के कुछ हिस्से मिले हैं। विमान के कुछ हिस्से भरतपुर में भी मिले हैं जिसके बारे में पता किया जा रहा है।”

एयरफोर्स ने अपने बयान में कहा, “भारतीय वायुसेना के दो लड़ाकू विमान आज सुबह ग्वालियर के पास दुर्घटनाग्रस्त हो गए। विमान नियमित परिचालन उड़ान प्रशिक्षण मिशन पर थे। इसमें शामिल तीन पायलटों में से एक को घातक चोटें आईं। हादसे के कारणों का पता लगाने के लिए जांच के आदेश दे दिए गए हैं।” फाइटर जेट्स ने आज सुबह मध्य प्रदेश के ग्वालियर में एयर बेस से उड़ान भरी थी। डिफेंस सोर्सेस ने कहा कि दोनों विमानों के बीच हवा में संभावित टक्कर तब हुई जब वे बहुत तेज गति से कॉम्बेट मिशन पर थे। अधिक जानकारी कोर्ट ऑफ इंक्वायरी में सामने आएगी।

———————————————————————————————————————————————————————————————-