महाकाल लोक में बड़ी संख्या में लोग बगैर मास्क लगाए आ रहे, मंदिर समिति और जिला प्रशासन ने नहीं किए इंतजाम, इंदौर में मिले कोरोना के चार नए मामले

इंदौर।(स्वदेश mp न्यूज़… राजेश सिंह भदौरिया बंटी) मप्र की आर्थिक राजधानी इंदौर में कोरोना के चार नए मामले सामने आए हैं। इसके बाद स्वास्थ्य विभाग अलर्ट हो गया है। चारों नये मरीजों को आइसोलेट कर उपचार शुरू कर दिया गया है और फिलहाल उनके सम्पर्क में आने वाले लोगों का पता लगाया जा रहा है। यह जानकारी स्वास्थ्य विभाग द्वारा शुक्रवार देर रात जारी कोविड-19 बुलेटिन में दी गई।

बुलेटिन में बताया कि बीते 24 घंटों के दौरान जिले में 109 सैम्पलों की जांच की गई। इनमें चार व्यक्तियों में कोरोना संक्रमण की पुष्टि हुई। वहीं, शुक्रवार को एक उपचाररत मरीज ने स्वस्थ हुआ है। वर्तमान में इंदौर में कोरोना के उपचाररत मरीजों की संख्या पांच है। अब तक शहर में 38,68,873 सैंपलों की जांच की गई। इनमें से 2,12,525 में संक्रमण की पुष्टि हुई। राहत की बात यह है कि इन संक्रमितों में से 2,11,050 पूरी तरह से ठीक हो चुके हैं।

गौरतलब है कि मध्य प्रदेश में बीते एक सप्ताह से कोरोना का एक भी नया मामला सामने नहीं आया था, लेकिन एक दिन पहले ही यानी गुरुवार को जबलपुर में एक महिला कोरोना संक्रमित पाई गई थी। वह कुछ दिन पहले ही अमेरिका से लौटकर यहां आई थी। इसके बाद इंदौर में एक साथ चार नए कोरोना पाजिटिव मिलने से स्वास्थ्य विभाग में हडकंप मच गया है।

इधर नए साल के शुरुआती दो दिनों में 6 लाख से अधिक श्रद्धालुओं के महाकाल लोक और महाकाल पहुँचने का अनुमान अधिकारी लगा रहे हैं। ऐसे में अगले दो दिनों में जितनी आबादी उज्जैन की है उसके बराबर और लोग बाहर से आएँगे। इसमें देश के विभिन्न राज्यों के अलावा विदेश पर्यटक और श्रद्धालु भी शामिल रहेंगे। अभी तक के आंकड़े बताते हैं कि महाकाल दर्शन के लिए आने वाले 100 में से 60 श्रद्धालु ट्रेनों के जरिये ही यहाँ पहुँच रहे हैं। ऐसे में दो दिन 6 लाख श्रद्धालुओं के अनुमान से करीब पौने 4 लाख श्रद्धालु ट्रेनों से आने वाले हैं। बावजूद इसके स्टेशन पर बाहर से आने वाले लोगों की स्वास्थ्य विभाग ने कोरोना जाँच की व्यवस्था नहीं की है। आज सुबह रेलवे स्टेशन पर बाहर से आए यात्री तथा ट्रेनों का इंतजार कर रहे यात्री भी बगैर मास्क के स्टेशन के प्लेटफार्मों पर दिखाई दिए। महाकाल में भी आज सुबह से अच्छी खासी भीड़ उमड़ रही है। महाकाल लोक में भी बड़ी संख्या में लोग पहुँच रहे हैं। दोनों स्थानों पर प्रवेश द्वार पर भी बगैर मास्क लगाए आ रहे लोगों को रोकने-टोकने तक के इंतजाम मंदिर समिति और जिला प्रशासन ने नहीं किए हैं। कुल मिलाकर बाहर से आ रहे लोगों की उज्जैन में न तो स्टेशन पर जाँच हो रही है और न ही महाकाल मंदिर और महाकाल लोक में कोरोना गाईड लाईन का पालन कराया जा रहा यह चिंता का विषय है। हालांकि अभी उज्जैन जिला पिछले एक माह से कोरोना मुक्त चल रहा है।