भूकंप के तेज झटके, रिक्टर स्केल पर तीव्रता रही 4.3

बीकानेर।(स्वदेश mp न्यूज़… राजेश सिंह भदौरिया बंटी)  राजस्थान के बीकानेर में भूकंप के तेज झटके महसूस किए गए हैं. रिक्टर स्केल पर भूकंप की तीव्रता 4.3 मापी  गई है. अभी तक मिली जानकारी के मुताबिक, किसी तरह के जान-माल का नुकसान नहीं हुआ है.बता दें कि देर शाम आए भूकंप  से लोगों में दहशत फैल गई. लोग अपने घरों से बाहर निकल आए. स्थानीय लोगों ने बताया कि जब भूकंप  के झटके आए तो वह घरों के अंदर ही थे, लेकिन अचानक से कुछ महसूस हुआ. ऐसे में वह आननफानन में अपने घर से निकलकर बाहर आ गए. गनीमत रही कि धरती हिलने से किसी तरह का नुकसान नहीं हुआ है.

हाल के दिनों में राजस्थान के जालौर में भी भूकंप के झटके महसूस किए गए थे. जालौर में सुबह के वक्त भूकंप आया था. लेकिन राहत की बात ये थी कि तब भी किसी तरह की जानमाल की हानि नहीं हुई थी.
कुछ दिन पहले म्यांमार और भारत की सीमा पर सुबह भूकंप के झटके आए. भूकंप के ये झटके पश्चिम बंगाल की राजधानी कोलकाता और मिजोरम के थेनजोल में भी महसूस किए गए. बताया जा रहा है कि यहां रिक्टर स्केल पर भूकंप की तीव्रता 6.1 थी. नेशनल सेंटर फॉर सिस्मोलॉजी के मुताबिक भूकंप का केंद्र मिजोरम के थेनजोल से 73 किलोमीटर दक्षिण पूर्व में भारत-म्यांमार सीमा क्षेत्र में था

सांकेतिक चित्र-