पुरातत्व अधिकारी छुट्टी पर थे तो खुदाई कार्य किसने किया ? -परमहंस डॉ अवधेशपुरी महाराज

उज्जैन ।(स्वदेश mp न्यूज़… राजेश सिंह भदौरिया बंटी)

○ रविवार से पुरातत्व के अधिकारी व कर्मचारी छुट्टी पर थे तो मंगलवार को शिवलिंग किसने निकाला ?
○ विश्व प्रसिद्ध ज्योतिर्लिंग महाकाल मंदिर परिसर के आगे के हिस्से में सती माता मंदिर परिक्षेत्र में चल रहे खुदाई कार्य में जहां एक और हजारों वर्ष प्राचीन मंदिर , गणेश प्रतिमा , नर कंकाल , व अनेक स्थापत्य खण्डों का भंडार निकल रहा है वहीं आज एक भव्य शिवलिंग व जलाधारी निकले । शिवलिंग का ऊपर का हिस्सा टूटा हुआ है ।
○ पुरातत्व विभाग के अधिकारी व कर्मचारी जब रविवार से छुट्टी पर थे तो मंगलवार को शिवलिंग किसने निकाला यह एक बड़ा प्रश्न अवश्य खड़ा होता है ?

उपरोक्त इन प्रश्नों से साफ नजर आता है कि एजेन्सी बने युडीए की मनसा यह है कि मंदिर विकास कार्य को जल्द से जल्द निपटा कर नगद करे और चलते बने |

 स्वस्तिकपीठ के स्वस्तिकपीठाधीश्वर परमहंस डॉ अवधेशपुरी महाराज ने बताया कि महाकाल के पूरे परिक्षेत्र में पुरासम्पदा का अपार भण्डार है ।खुदाई कार्य बिना जेसीबी के हो जिससे पुरातात्विक वस्तुओ को क्षति न पहुचे,अतः इस पूरे परिक्षेत्र की खुदाई लेटेस्ट टेक्नोलॉजी द्वारा कराई जाए ।

महाकाल मन्दिर की खुदाई में एक और शिवलिंग व जलाधारी निकला एक बड़ी घटना है। मेरी कल्पना के अनुसार यहा एक और मन्दिर निकल सकता है  । मैंने पूर्व में ही पुरातत्व विभाग दिल्ली व प्रधानमंत्री तथा मुख्यमंत्री जी आदि समस्त जिम्मेदारों को पत्र लिखकर मांग की है कि महाकाल मन्दिर का अतीत बहुत ही वैभवशाली रहा है । अतः इस क्षेत्र में पुरासम्पदा का भण्डार निश्चितरूप से होगा । अतः इस सती माता मन्दिर परिक्षेत्र को पुरातत्व विभाग को सौंप देना चाहिए । पुरातत्व विभाग लेटेस्ट टेक्नोलॉजी से जांच कर इस परिक्षेत्र की खुदाई करे तभी इस परिक्षेत्र में भूगर्भ में निहित पुरासंपदा का भंडार सुरक्षित रूप में बाहर आ सकेगा तथा हिन्दुओं के गौरवशाली इतिहास की रक्षा हो सकेगी ।