बदला जाएगा हबीबगंज रेलवे स्टेशन का नाम ! साध्वी प्रज्ञा ठाकुर राज्यसभा में रखेंगी प्रस्ताव

भोपाल, (स्वदेश mp न्यूज़… राजेश सिंह भदौरिया बंटी) मध्य प्रदेश में बीजेपी नेताओं के बीच एक बार फिर हबीबगंज रेलवे स्टेशन  नाम बदलने का मामला गरमाने लगा है. इस बार भोपाल सांसद साध्वी प्रज्ञा ठाकुर  ने इसका नाम बदलने को लेकर प्रस्ताव राज्यसभा में रखने की बात कही है. रेलवे की स्टैंडिंग कमेटी की बैठक डीआरएम कार्यालय में आयोजित की गई. बैठक में सदस्य के रूप में भोपाल सांसद ने कई सुझाव रखे.पिछली मीटिंग में आए सुझाव और उनकी स्थिति से सांसद को अवगत कराया गया. बैठक में डीआरएम ने बताया कि सुखी सेवनिया स्टेशन को डेवेलप करने की अनुमति हो चुकी है और जल्दी ही काम शुरू हो जाएगा. उन्होंने बताया कि भोपाल से इटारसी के बीच तीसरी लाइन का काम पूरा हो चुका है. अब पैसेंजर ट्रेन की जगह मेमो ट्रेन चलेगी, जिसमें स्टेशन का डिस्प्ले वॉशरूम और बैठक व्यवस्था पहले से बेहतर रहेगी.

रेलवे द्वारा किए गए कामों की जानकारी देते हुए डीआरएम ने बताया कि भोपाल मंडल ने 20 नए तालाब और 10 नए उद्यान बनाए हैं. इसके अलावा कई पुराने कुओं का भी जीर्णोद्धार किया है. उन्होंने बताया कि ऊर्जा बिजली बचाने के क्षेत्र में भी रेलवे कई प्रयास कर रहा है. उनके मुताबिक पहले जो सालाना बिल 36 करोड़ आता था वह घटकर 20 करोड हो गया है.

राज सभा में नाम बदलने का प्रस्ताव रखेंगी
बैठक में भोपाल सांसद साध्वी प्रज्ञा सिंह ठाकुर ने हबीबगंज रेलवे स्टेशन का नाम बदलने संबंधित प्रस्ताव राज्यसभा में रखे जाने की बात कही. इसके अलावा बैठक में पार्किंग का मुद्दा भी उठा. इस संबंध में रेलवे के अधिकारियों ने बताया कि पार्किंग का रेट आईआरएसडीसी तय करती है. सांसद साध्वी ने निर्देशित किया कि भोपाल के प्लेटफार्म नंबर एक पर जाते समय चारों ओर गंदगी बिखरी रहती है. इसके लिए सीसीटीवी कैमरे लगाने के साथ चालानी कार्रवाई की व्यवस्था की जानी चाहिए. इसके अलावा भोपाल रेलवे स्टेशन पर खड़े होने वाले अवैध ऑटो स्टैंड को लेकर भी सांसद ने नाराजगी जाहिर की. भोपाल संसदीय क्षेत्र में फाटक की जानकारी देते हुए रेलवे अधिकारी ने बताया कि कुल 6 फाटक हैं जिन्हें बंद कर आरओबी बनाया जा रहा है. इस तारतम्य में उन्होंने बैरागढ़ फाटक के स्थान पर आरओबी की स्वीकृति के लिए सहयोग करने का निवेदन भी किया है.

अटल जंक्शन रखने की उठी थी मांग
सांसद साध्वी प्रज्ञा ठाकुर ने हबीबगंज का नाम बदलने का मामला तो उठाया लेकिन उन्होंने यह नहीं बताया कि इसका नाम क्या होना चाहिए. छह महीने पहले बीजेपी नेता प्रभात झा ने हबीबगंज रेलवे स्टेशन का नाम अटल जंक्शन करने की पैरवी की थी. प्रभात झा ने तत्कालीन रेल मंत्री को पत्र भी लिखा था।