वाहनों से ध्वज लहराते निकलेंगे सैकड़ों भक्त

उज्जैन।(स्वदेश mp न्यूज़…राजेश सिंह भदौरिया बंटी) हनुमान अष्टमी पर्व के अवसर पर 29  दिसंबर को उज्जैन में श्री 108 हनुमान दर्शन यात्रा निकलेगी। धर्म विज्ञान शोध ट्रस्ट द्वारा प्रतिवर्ष इस यात्रा का आयोजन किया जाता है। इस बार भी यात्रा अंकपात स्थित श्री उत्तरामुखी हनुमान मंदिर से सुबह 7 बजे शुरू होगी।

धर्म विज्ञान शोध ट्रस्ट के अध्यक्ष राजेंद्र सिंह हाड़ा ने जानकारी देते हुए बताया की  यात्रा का समापन कार्तिकचौक कुम्हारवाड़ा स्थित श्री वीर हनुमान मंदिर पर किया जाएगा। यात्रा में सैकड़ों भक्त भगवान हनुमान जी के जयकारे लगाते हुए ध्वज लहराते दो पहिया वाहनों से निकलेंगे। पुराणों में बताया है कि हनुमान अष्टमी पर्व पर पवनपुत्रहनुमान प्रत्येक मंदिर में वास करके भक्तों को आशीर्वाद देते हैं।

यह रहेगा दर्शन यात्रा का मार्ग

अंकपात  से यात्रा शुरू होने के बाद मंगलनाथ रोड, रामजनार्दन मंदिर, भैरवगढ़ रोड, गढ़ कालिका माता रोड, नामदारपुरा, नयापुरा चौक, अवंतिपुरा, अब्दालपुरा, बुधवारिया, गोलामंडी,निकास चौराहा, नगरकोट की महारानी, बीमा अस्पताल चौराहा, देवासगेट बस स्टैंड, रेल्वे स्टेशन, इंदौर गेट, गदापुलिया, दौलतगंज, मालीपुरा, बहादुरगंज, क्षीरसागर, सराफा, नईपेठ,लखेरवाड़ी, भागसीपुरा, ढाबा रोड, गेबी साहब, दानीगेट, रणजीत हनुमान, उजरखेड़ा हनुमान, शिप्रा तट, राम मंदिर, हरसिद्धि, महाकाल, नृसिंहघाट, गुदरी चौराहा, पानदरीबा होकर कार्तिकचौक में शाम को समापन होगा। हालांकि जो लोग फ्रीगंज क्षेत्र के हनुमान मंदिर के दर्शन करना चाहे वह फ्रीगंज के मंदिरों को भी गिनकर यात्रा पूरी कर सकते हैं।

बााइक, कार, साइकिल और पैदल भी करते हैं यात्रा        

यात्रा में ज्यादातर लोग तो बाइक से ही चलते हैं। लेकिन कई कार तो कई साइकिल से भी यह यात्रा पूरी करते हैं। और कुछ लोग ऐसे है जो पैदल भी यात्रा करते हैं। यात्रा शांति,एकता, अखंडता, स्वच्छता के महत्व के साथ पूर्ण की जाती है।