लाल किले के प्राचीर से प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने किया देश को संबोधित .

नई दिल्ली,(स्वदेश mp न्यूज़… राजेश सिंह भदौरिया बंटी) स्वतंत्रता दिवस के मौके पर लाल किले के प्राचीर से प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने देश को संबोधित किया. अपने 92 मिनट के भाषण में पीएम मोदी ने आतंकवाद से लेकर जनता से जुड़े हर मुद्दे तक की बात की, लेकिन उनके भाषण में एक बात करने गौर करने वाली रही कि उन्होंने एक बार भी पाकिस्तान का नाम नहीं लिया. अपने भाषणों में पाकिस्तान पर सीधा हमला करने वाले पीएम मोदी ने इस बार सीधे तौर पर तो पाकिस्तान पर निशाना नहीं साधा, लेकिन आतंकवाद को लेकर उसे एक कड़ा संदेश तो जरूर दिया.

पीएम मोदी ने अपने भाषण में जिस शब्द का सबसे ज्यादा इस्तेमाल किया वो देशवासी रहा. उन्होंने अपने भाषण में 47 बार देशवासी शब्द बोला. वहीं इसके बाद जो सबसे ज्यादा शब्द उन्होंने बोला वो आजादी रहा. उन्होंने 30 बार आजादी शब्द का जिक्र किया. पीएम मोदी ने अपने संबोधन में पानी पर भी जोर दिया.

बिना नाम लिए पाकिस्तान पर बोला हमला

पीएम मोदी ने अपने भाषण में बिना नाम लिए पाकिस्तान पर निशाना साधा. उन्होंने कहा कि दुनिया के किसी न किसी भाग में मौत का साया मंडरा रहा है. भारत आतंक फैलाने वालों के खिलाफ मजबूती से लड़ रहा है. पीएम मोदी ने कहा कि आतंकवाद को पनाह देने वालों को हम दुनिया के साथ बेनकाब करेंगे और आतंकियों का खात्मा करेंगे.

उन्होंने कहा कि कुछ लोगों ने सिर्फ भारत नहीं हमारे पड़ोसी राष्ट्रों को भी आतंकवाद से परेशान करके रखा है. बांग्लादेश, अफगानिस्तान, श्रीलंका आतंकवाद से जूझ रहा है. पीएम मोदी ने कहा कि भारत ऐसे में मूकदर्शक नहीं बना रहेगा. आतंकवाद को एक्सपोर्ट करने वालों को बेनकाब करने का वक्त आ गया है.