धन्वंतरि आरोग्य रथ 18 गांवों में हर दिन पहुंचाएगा आयुर्वेद औषधियां, वैद्य भी साथ रहेंगे,माधव सेवा न्यास निःशुल्क दवाईयों के साथ उपलब्ध कराएगा निःशुल्क चिकित्सा

उज्जैन।(स्वदेश mp न्यूज़… राजेश सिंह भदौरिया बंटी) माधव सेवा न्यास द्वारा पंचकोशी मार्ग एवं शहर के नजदीक 18 गांवों में आयुर्वेदिक चिकित्सा सेवा पहुंचाने हेतु धन्वंतरि आरोग्य रथ की योजना प्रारंभ की गई है। इस हेतु धन्वंतरि आरोग्य रथ का शुभारंभ भारत माता मंदिर स्थित श्री महाकालेश्वर भक्त निवास पर हुआ।

रंगनाथाचार्यजी महाराज श्री रामानुज कोट की अध्यक्षता में मुख्य अतिथि राज्यसभा सांसद महामंडलेश्वर बाल योगी उमेश नाथ जी महाराज, श्री वाल्मिकी धाम पीठाधीश्वर, विशिष्ट अतिथि मध्य प्रदेश शासन के आयुष व तकनीकी शिक्षा व उच्च शिक्षा मंत्री इंदर सिंह परमार, विशिष्ट अतिथि उज्जैन उत्तर के विधायक अनिल जैन कालूहेड़ा ने धन्वंतरि आरोग्य रथ का शुभारंभ किया। कार्यक्रम में अतिथि परिचय डॉ. ओपी पालीवाल ने किया। कार्यक्रम में दो व्यक्तित्व नागरिकों का सम्मान भी किया गया जिसमें शहर के प्रतिष्ठित विद्या प्रोफेसर डी के खरे तथा चित्रकार, माटी कलाकार जितेंद्र परमार का स्वागत और सम्मान माधव सेवा न्यास के पदाधिकारी तथा अतिथि गणों ने किया। धन्वंतरि आरोग्य रथ की व्यवस्थापक टोली में डॉ रविंद्र सिंह भाटी, केसर सिंह पटेल, हाकिम सिंह रहेंगे। कार्यक्रम के संयोजक डॉ. सत्यनारायण पांडे ने बताया कि धन्वंतरि आरोग्य रथ में आयुर्वेद औषधियों के साथ एक वैद्य रहेंगे जो आसपास के 18 गांव में प्रतिदिन जाएंगे और निःशुल्क चिकित्सा तथा निशुल्क औषधि वितरण करेंगे। इसके साथ ही उज्जैन शहर के प्रतिष्ठित वैद्य भी प्रतिदिन अपनी सेवाएं देंगे। माधव सेवा न्यास के अध्यक्ष बलराज भट्ट तथा न्यासीगण विजय केवलिया, विपिन आर्य, प्रदीप पांडे ने सभी अतिथियों का स्वागत किया। इस अवसर पर आयुष मंत्री इंद्रसिंह परमार ने उज्जैन शहर में स्थित शासकीय धन्वंतरि आयुर्वेद महाविद्यालय को शीघ्र अखिल भारतीय आयुर्वेद संस्थान बनाने की भी घोषणा की। अनिल जैन कालूहेड़ा ने सभी को बताया कि पांच क्रोशि यात्रा के उपरांत महाकालेश्वर के दर्शन करना चाहिए तभी पूर्ण पुण्य प्राप्त होता है। कार्यक्रम को आशीर्वचन देते हुए श्री रंगनाथ आचार्य जी ने महाभारत के प्रसंग में कृष्ण और युधिष्ठिर के संवाद के अनुसार बताया कि प्रत्येक मनुष्य जो 21 पेड़ अपने जीवन भर में लगाकर उनका संभाल कर बड़ा करता है उसके जीवन में सभी पापों का नाश होता है तथा सभी प्रकार के नर्कों से व्यक्ति मुक्त हो जाता है और जीवन के सारे मनोकामनाएं उसकी पूर्ण होती है तथा वह मोक्ष को प्राप्त करता है। बाल योगी श्री उमेश नाथ जी महाराज ने भी आयुर्वेद की उपादेयता पर प्रकाश डाला तथा वृक्षारोपण के लिए शहर वासियों से आह्वान किया। शासकीय धन्वंतरि आयुर्वेद महाविद्यालय उज्जैन के प्राचार्य प्रोफेसर जेपी चौरसिया ने भी शहर वासियों को आयुर्वेद चिकित्सा की श्रेष्ठ सुविधा उपलब्ध कराने के लिए वचन दिया तथा धन्वंतरि आरोग्य रथ में भी अधिक अधिक सहयोग के लिए उन्होंने आश्वासन दिया। कार्यक्रम के अंत में सभी अतिथियों ने महाकाल भक्त निवास के पीछे रुद्र सागर के किनारे बरगद, पीपल एवं नीम के त्रिवेणी का पौधा रोपण किया। कार्यक्रम में स्वागत भाषण विपिन आर्य सचिव माधव सेवा न्यास द्वारा दिया गया। आभार प्रदर्शन बलराज भट्ट अध्यक्ष माधव सेवा न्यास ने दिया। मंच संचालन डॉ. रामतीर्थ शर्मा ने किया। जानकारी माधव सेवा न्यास के महाप्रबंधक लखन धनगर ने दी।