प्रधानमंत्री श्री मोदी ने 41 हजार करोड़ लागत की रेल परियोजनाएं कीं राष्ट्र को समर्पित,रतलाम मण्डल के उज्जैन, नागदा, खाचरौद सहित 11 स्टेशनों का होगा पुनर्विकास

उज्जैन।(.स्वदेश mp न्यूज़… राजेश सिंह भदौरिया बंटी) प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी द्वारा वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से आधुनिक और तेज रेलवे के लिए अमृत भारत स्टेशन योजना के तहत 41 हजार करोड़ की लागत से देश के 554 रेलवे स्टेशनों के कायाकल्प और 1500 रोड ओवर ब्रिज/अंडरपास के शिलान्यास, उद्घाटन व राष्ट्र को समर्पण कार्यक्रम में राज्यपाल श्री मंगुभाई पटेल उज्जैन जिले के नागदा से शामिल हुए।राज्यपाल श्री मंगुभाई पटेल ने कार्यकर्म को संबोधित करते हुए कहा कि प्रधानमंत्री जी द्वारा नागदा स्टेशन सहित भारतीय रेलवे के 554 रेलवे स्टेशनों के पुनर्विकास और 1500 आरयूबी, आर ओ बी,अंडरपास के वीडियो लिंक के माध्यम से शिलान्यास, उद्घाटन समारोह में शामिल होकर बहुत खुश हूँ। देशवासियों की ओर से रेलवे स्टेशनों के पुनर्विकास होने से प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी को कोटि-कोटि आभार।
रेलवे स्टेशनों के विकास होने से होगा हम सबको गर्व। देश के प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी के नेतृत्व में नये भारत का नया स्टेशन में बदलने की महत्वाकांक्षा योजना तैयार की थी, जो अमृत भारत स्टेशन योजना अन्तर्गत देश के कई स्टेशनों में विश्वस्तरीय रेल सुविधाओं एवं अत्याधुनिक सुविधाओं से सुसज्जित करने का बीड़ा उठाया है। इसी के तहत उज्जैन रेल मण्डल के 11 स्टेशनों को अत्याधुनिक सुविधाओं से सुसज्जित किया जायेगा। प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी ने आज 26 फरवरी को वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से सिंगल क्लिक के माध्यम से 41 हजार करोड़ रुपये की लागत से देश के 554 रेलवे स्टेशनों के कायाकल्प और 1500+ रोड ओवर ब्रिज, अण्डरपास के शिलान्यास व उद्घाटन के अवसर पर नागदा रेलवे स्टेशन पर आयोजित कार्यक्रम में राज्यपाल श्री मंगुभाई पटेल नागदा स्टेशन के पुनर्विकास के वर्चुअल शिलान्यास कार्यक्रम में शामिल हुए। इस अवसर पर उन्होंने कहा कि रेलवे स्टेशनों के विकास होने से हम सबको गर्व होगा। रेलवे स्टेशनों के अत्याधुनिक विकसित होने पर यह एक ऐतिहासिक कदम है। देश के प्रधानमंत्री ने जो अभूतपूर्व सौगात दी है, जिनका प्रदेशवासियों की ओर से आभार प्रकट हम सब करते हैं।
राज्यपाल श्री मंगुभाई पटेल ने कहा कि जिस तरह एयरपोर्ट सुसज्जित एवं अत्याधुनिक हैं, उसी तरह प्रधानमंत्री ने भी रेलवे स्टेशनों को सुसज्जित बनाने का बीड़ा उठाया है। उसी कड़ी में आज पश्चिम रेलवे के 66 रेलवे स्टेशनों का अमृत रेलवे स्टेशनों के रूप में पुनर्विकास का शिलान्यास किया है। इसमें रतलाम मण्डल के 11 स्टेशन नागदा, खाचरौद, उज्जैन सहित अन्य स्टेशनों का पुनर्विकास किया जायेगा।
प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी जी के अमृत भारत स्टेशन योजना के तहत रेलवे स्टेशनों के पुनर्विकास संकल्प की सिद्धि की दिशा में तेजी से बढ़ते क़दमों का इस पड़ाव पर पहुँचना, हम सबके लिए गर्व और हर्ष की बात है।मध्यप्रदेश में रेलवे इनफ्रास्ट्रक्चर को उन्नत करने के लिए 77 हजार 800 करोड़ की 32 परियोजनाओं पर कार्य किया जा रहा है।
इस वर्ष के केंद्रीय बजट में प्रदेश को रिकॉर्ड 15 हजार करोड़ रूपए का आवंटन और नागदा सहित प्रदेश के 80 रेलवे स्टेशनों को विश्व स्तरीय बनाने की योजना है।प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी जी का इन अभूतपूर्व सौगातों के लिए प्रदेश के प्रथम नागरिक होने के नाते, आभार मानते हुए उन्हें दिल से धन्यवाद देता हूँ। जानकर बहुत खुशी हुई कि नागदा जंक्शन रेलवे स्टेशन में लगभग 26 करोड़ रूपये की राशि से पुनर्विकास के अनेक कार्य किए जाएंगे।
यात्री प्रतीक्षालय का पुनर्निर्माण, नए बुकिंग-आरक्षण कार्यालय, फर्नीचर, बेन्चेस, संकेतक लगेंगे, यात्रियों के सुगम आवागमन हेतु 12 मीटर चौड़ा फुट ओवर ब्रिज और दिव्यांगजन के लिए रैम्प बनेगा। स्टेशन के लिए अलग से नए प्रवेश-निकास द्वार बनेंगे, परिसर का सौन्दर्यी एवं समतलीकरण होगा और प्रकाश व्यवस्था के सुधार के कार्य किये जाएंगे। जिस आध्यात्मिक, सांस्कृतिक और वैचारिक बदलाव की देश में आवश्यकता थी, प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी जी के नेतृत्व में समय का वह दौर अब शुरू हो गया है। सरकार के एक के बाद एक ऐतिहासिक निर्णयों ने बड़े-बड़े बदलाव कर, देश की विकास यात्रा को नई गति और दिशा दी है।
देश में पहली बार विकसित भारत संकल्प यात्रा की अभिनव पहल से वंचित वर्गों, पिछड़ें और दूरस्थ अंचलों के निवासियों को विकास की गारंटी मिली है।
इंदौर, उज्जैन, जबलपुर, खंडवा, सीहोर सहित प्रदेश के 33 रेलवे स्टेशनों का होगा पुनर्विकास
आज हुए कार्यक्रम में प्रधानमंत्री श्री मोदी ने मध्यप्रदेश के 33 स्टेशनों के पुनर्विकास के लिए शिलान्यास के साथ ही 133 रोड ओवर ब्रिज (आरओबी) एवं अंडरपास का शिलान्यास एवं उद्घाटन किया। प्रदेश के जिन 33 रेलवे स्टेशन का पुनर्विकास के लिए शिलान्यास किया गया, उनमें सीहोर, जबलपुर, बीना, अशोकनगर, खिरकिया, साँची, शाजापुर, ब्यौहारी, बरगवाँ, नरसिंहपुर, पिपरिया, इन्दौर, उज्जैन, मंदसौर, मक्सी, नागदा, नीमच, शुजालपुर, खाचरोद, बालाघाट, छिंदवाड़ा, खण्डवा, मंडला फोर्ट, नैनपुर, सिवनी, अनूपपुर, शहडोल, उमरिया, बिजुरी, मुरैना, हरपालपुर, दतिया और भिंड स्टेशन शामिल हैं। आरओबी में जबलपुर रेल मंडल के दो और भोपाल रेल मंडल के चार आरओबी शामिल हैं। अंडरपास के अंतर्गत जबलपुर में एक एवं भोपाल मंडल में दो स्थानों पर कार्य होंगे। उल्लेखनीय है कि मानवयुक्त समपार फाटकों को खत्म करने के लिए आरओबी/अंडरपास बनाया जाता है।
वर्चुअल कार्यक्रम के प्रारम्भ में रतलाम रेल मण्डल के महाप्रबंधक श्री अशोक कुमार मिश्र ने अतिथियों का स्वागत करने के पश्चात उद्बोधन देते हुए रतलाम मण्डल के स्टेशनों के पुनर्विकास के कार्यों की विस्तार से जानकारी दी। क्षेत्रीय विधायक डॉ.तेजबहादुर सिंह चौहान ने अपने विचार प्रकट करते हुए कहा कि नागदा क्षेत्र में कई विकास कार्यों करवाये गये हैं। इसी कड़ी में नागदा स्टेशन का पुनर्विकास होने से शहर की एक अलग पहचान होगी। यात्रियों की समुचित बेहतर सुविधाएं उपलब्ध होगी। प्रधानमंत्री का हृदय से हार्दिक स्वागत एवं आभार मानते हैं। साथ ही केन्द्रीय रेल मंत्री श्री अश्विनी वैष्णव और उज्जैन-आलोट संसदीय क्षेत्र के सांसद  अनिल फिरोजिया का भी क्षेत्रवासी धन्यवाद ज्ञापित करते हैं। उज्जैन रेलवे स्टेशन वर्चुअल कार्यक्रम में सांसद अनिल फिरोजिया भी शामिल हुए।