गोंदिया, बालाघाट का सफर हुआ आसान – जबलपुर-गोंदिया के बीच शुरू हुई नई पैसेंजर ट्रेन, 36 रेलवे स्टेशनों पर रुकेगी

जबलपुर ।(स्वदेश mp न्यूज़… राजेश सिंह भदौरिया बंटी) भारत में यात्रा के लिए आज भी ट्रेन पहली पसंद  है। लोग ट्रेन से यात्रा करने को प्राथमिकता देते हैं। ऐसे में यदि किसी रेल रूट पर नई पैसेंजर ट्रेन का परिचालन शुरू हो तो उससे बड़ी खुशी की बात और कुछ नहीं होती है. भारतीय रेल ने जलबपुर-नागपुर रेलखंड  के यात्रियों को नई ट्रेन की सौगात दी है। अब जलबपुर से गोंदिया (महाराष्‍ट्र) जाना बेहद आसान हो जाएगा। नई पैसेंजर ट्रेन का परिचालन शुरू होने से यात्रियों को काफी सुविधा होने की उम्‍मीद है। बता दें कि इस रेल रूट पर छोटी लाइन बिछी थी, जिसे बड़ी लाइन में बदला गया। इसके बाद से इस रूट पर कोई पैसेंजर ट्रेन नहीं थी. इससे लोगों को कठिनाइयों का सामना करना पड़ता था। अब नई ट्रेन चलने से लोगों को काफी सुविधा होगी।

जबलपुर से नागपुर रूट पर चलने वाली रेल यात्रियों को सोमवार बड़ी सौगात मिली। जबलपुर से गोंदिया के बीच पैसेंजर ट्रेन को जबलपुर रेलवे जंक्‍शन से हरी झंडी दिखाई गई. सांसद राकेश सिंह ने ट्रेन को हरी झंडी दिखाकर गोंदिया के लिए रवाना किया। जबलपुर से नैनपुर होते हुए गोंदिया जाने वाली इस ट्रेन से यात्रियों को बड़ी राहत मिलेगी, क्योंकि इस रूट पर छोटी लाइन की ट्रेन चला करती थी जिन्हें बंद करके बड़ी लाइन डाली गई। इस बीच ट्रेनें न होने की वजह से जबलपुर, नैनपुर, गोंदिया, बालाघाट जाने वाले यात्रियों को भारी परेशानियों का सामना करना पड़ रहा था, लेकिन अब नियमित पैसेंजर ट्रेन चलने की वजह से अप-डाउन करने वाले रेल यात्रियों को बड़ी राहत मिलेगी।

नैनपुर, गोंदिया, बालाघाट का सफर आसान
जबलपुर से गोंदिया के बीच चलने वाली पैसेंजर ट्रेन 36 रेलवे स्टेशनों पर रुकेगी. व्यापारी, छात्र, कर्मचारी और नौकरी पेशा लोगों को जबलपुर आने और जाने में आसानी होगी. ट्रेन का परिचालन शुरू होने से यात्रियों में भी भारी उत्साह है। यात्रियों का कहना है कि छोटी लाइन बंद होने के बाद नैनपुर, गोंदिया, बालाघाट का सफर बहुत मुश्किल हो गया था, ऐसे में पैसेंजर ट्रेन चलने की वजह से अब उनका सफर आसान हो जाएगा। सांसद राकेश सिंह का कहना है कि केंद्र सरकार रेलवे के विकास के लिए निरंतर प्रयास कर रही है और जबलपुर में भी नई नई ट्रेनों की सौगात देने के लिए केंद्र सरकार भरपूर फंड दे रही है। जबलपुर गोंदिया रेल परियोजना महाकौशल के विकास के लिए मील का पत्थर साबित होगी।

पैसेंजर ट्रेन का पूरा शेड्यूल
नई पैसेंजर ट्रेन (गाड़ी संख्‍या 05713) जबलपुर से हर रोज सुबह 6 बजे प्रस्‍थान करेगी और पिंडरई, नैनपुर, बालाघाट, बिरसोला, नगरा धाम होते हुए दोपहर बाद 1:30 बजे गोंदिया पहुंचेगी. वहीं, वापसी में यह पैसेंजर ट्रेन (गाड़ी संख्‍या 05714) शाम को 3:20 बजे गोंदिया जंक्‍शन से प्रस्‍थान करेगी और मध्‍य रात्रि के बाद 12:10 बजे जबलपुर पहुंचेगी. 238 किलोमीटर का यह सफर पैसेंजर ट्रेन से साढ़े सात घंटे में तय किया जा सकेगा।