भूकंप से मरने वालों की संख्या बढ़कर  5000 से अधिक,भारत ने एनडीआरएफ की दो टीमें आपदा राहत सामग्री के साथ भेजी तुर्की-सीरिया की मदद के लिए

नई दिल्ली ।(स्वदेश mp न्यूज़… राजेश सिंह भदौरिया बंटी) तुर्की और सीरिया में आए विनाशकारी भूकंप से मरने वालों की संख्या बढ़कर  5000 से अधिक  हो गई है। दोनों पड़ोसी देशों में भारी बारिश और हिमपात के बीच बचाव दलों को पीड़ितों को मदद पहुंचाने और मलबे में दबे लोगों को निकालने में काफी परेशानी हो रही है।तुर्की-सीरिया के लिए भारत ने एनडीआरएफ  की दो टीमें आपदा राहत सामग्री के साथ भेजी हैं  । तुर्की में लोगों की मदद के लिए आपदा राहत सामग्री और बचाव दल को ले जाने वाला पहला भारतीय वायु सेना का सी-17 विमान अदाना पहुंच गया है। इसके अलावा भारतीय सेना की मेडिकल टीम भी तुर्की के लिए रवाना हो गई है। इसमें डॉक्टरों की टीम भी शामिल है।

विदेश मंत्री एस जयशंकर ने ट्वीट किया कि 50 से अधिक एनडीआरएफ खोज और बचावकर्मी तुर्की पहुंच चुके हैं। इनमें शिक्षित डॉग स्क्वाड, ड्रिलिंग मशीन, राहत सामग्री, दवाईयां और अन्य आवश्यक उपकरण शामिल हैं। विदेश मंत्री ने आगे कहा कि एक दूसरा विमान भी रवानगी के लिए तैयार हो रहा है। बता दें कि सोमवार को पीएमओ की ओर से भी जानकारी मिली थी कि तुर्की में भूकंप प्रभावित लोगों की मदद के लिए भारत की ओर से टीम भेजी जाएगी।

भारतीय सेना भी तुर्की की मदद के लिए सामने आई है। आगरा स्थित आर्मी फील्ड अस्पताल ने 89 सदस्यीय मेडिकल टीम तुर्की भेजी है। इस टीम में आर्थोपेडिक सर्जिकल टीम, जनरल सर्जिकल स्पेशलिस्ट टीम, मेडिकल स्पेशलिस्ट टीम सहित क्रिटिकल केयर स्पेशलिस्ट टीम शामिल हैं। यह टीमें तुर्की में 30-बेड का अत्याधुनिक अस्पताल स्थापित करेंगे। यह टीम एक्स-रे मशीन, वेंटिलेटर, ऑक्सीजन उत्पादन संयंत्र, कार्डिएक मॉनिटर और संबंधित उपकरणों से लैस हैं।

एनडीआरएफ के डीजी अतुल करवाल ने बताया कि पहली टीम सुबह 3 बजे भारतीय वायु सेना के विमान से तुर्की रवाना हुई है। इसमें 51 बचाव कर्मचारियों, एक स्निफर डॉग, पांच महिला बचाव कर्मचारी और तीन कारें शामिल हैं। वहीं दूसरी टीम दूसरी टीम सुबह 11:00 बजे हिंडन हवाई अड्डे से रवाना हुई, इसमें एक कमांडर और 50 बचावकर्मी शामिल हैं। इस टीम में एनडीआरएफ डॉक्टर और पैरामेडिक्स शामिल है। इसके साथ ही बचाव कर्मचारियों को हथौड़े, काटने के उपकरण और कंक्रीट काटने के लिए आवश्यक सभी चीजों के साथ भेजा है।