बढ़ते कोरोना संक्रमण को देखते हुए सार्वजनिक स्‍थानों पर लोगों के जाने पर शाम 5 बजे से लेकर सुबह 5 बजे तक रहेगी पाबंदी,धारा 144 को 15 जनवरी तक  बढाया

मुंबई: (स्वदेश mp न्यूज़… राजेश सिंह भदौरिया बंटी)    महाराष्‍ट्र  में इन दिनों कोरोना वायरस संक्रमण का ग्राफ फिर तेजी से ऊपर जा रहा है. मुंबई की स्थिति भी चिंताजनक है. ऐसे में बढ़ते कोरोना संक्रमण को देखते हुए मुंबई पुलिस ने लोगों के लिए शुक्रवार को खास गाइडलाइंस जारी कर दी है.

इनके तहत नए साल से पहले मुंबई में धारा 144 को 15 जनवरी तक बढ़ा दिया गया है. साथ ही समुद्र तट, खुले मैदानों, समुद्र के किनारे वाले क्षेत्र, गार्डन, पार्क और अन्‍य सार्वजनिक स्‍थानों पर लोगों के जाने पर शाम 5 बजे से लेकर सुबह 5 बजे तक पाबंदी रहेगी. यह नियम हर रोज लागू होगा.

मुंबई पुलिस की ओर से जारी किए गए नियमों में कहा गया है कि पुलिस यह सुनिश्चित करेगी कि इनका उल्‍लंघन ना हो. नोटिफिकेशन में कहा गया है कि शादी समारोहों में अब 50 से अधिक लोगों के एकत्र होने की इजाजत नहीं होगी. इसके अलावा किसी भी तरह के सामाजिक, सांस्‍कृतिक, राजनीतिक, धार्मिक कार्यक्रमों में भी 50 लोग ही एकत्र हो सकते हैं. इससे अधिक लोगों की आने पर पाबंदी रहेगी.

वहीं अंतिम संस्‍कार या जनाजे में सिर्फ 20 लोग ही उपस्थित हो पाएंगे. नोटिफिकेशन में कहा गया है कि इसके अलावा अन्‍य सभी पाबंदियां पहले जैसी ही रहेंगी. साथ ही नए नियम 31 दिसंबर को दोपहर 1 बजे से लागू कर दिए गए हैं. यह 15 जनवरी को रात 12 बजे तक लागू रहेंगे.

कोरोना वायरस संक्रमण के केस की संख्‍या की बात करें तो महाराष्‍ट्र में रोजाना आ रहे नए मामलों में मुंबई की बड़ी हिस्‍सेदारी है. 30 दिसंबर को सामने आए आंकड़ों के अनुसार महाराष्‍ट्र में कोरोना के 5368 नए केस आए. इनमें मुंबई की हिस्‍सेदारी लगभग 66 फीसदी थी. महाराष्ट्र में गुरुवार को ओमीक्रोन वेरिएंट के 198 नए मामले सामने आए, जिसमें अकेले मुंबई में 190 मामले शामिल हैं, राज्य में कोरोना वायरस के इस नए वेरिएंट से संक्रमित होने वालों की संख्या 450 हो गई है.

फ़ाइल् चित्र-