भारी बारिश में डूबा गुजरात, अंडरब्रिज-अंडरपास जलमग्न, ट्रेनें प्रभावित, 47 रास्ते पर जलजमाव

अहमदाबाद.(स्वदेश mp न्यूज़… राजेश सिंह भदौरिया बंटी) दक्षिण गुजरात में कल देर रात से ही भारी बारिश हो रही है. वलसाड जिले में रात 12 बजे से सुबह छह बजे के बीच सात इंच से अधिक बारिश हुई, जिससे जन-जीवन अस्त-व्यस्त हो गया. मौसम विभाग ने अगले चार दिनों तक दक्षिण गुजरात और सौराष्ट्र के कुछ जिलों में मध्यम से भारी बारिश की भविष्यवाणी की है. गुजरात में मौसम के औसतन 60 प्रतिशत से अधिक बारिश हो चुकी है. वलसाड में इतनी बारिश होने से रेलवे अंडरब्रिज बंद कर दिया गया है, जिससे यातायात बंद है. इसके अलावा जनपद के 47 रास्ते जलजमाव या नुकसान के कारण बंद कर दिए गए हैं.

अंबिका नदी में बाढ़ जैसे हालात

नवसारी और डाँग जिले में भी तीन दिन के बाद व्यापक बारिश हुई. सापुतर में बीती रात 3 इंच बारिश हुई, यहां अंबिका नदी में बाढ़ जैसे हालात बन गए हैं. अंबिका नदी पर बने चिखलदा, सुसारदा, आँबापाड़ा में निचले स्तर के पुलों पर बाढ़ का प्रभाव देखने को मिल रहा है. लोग यहां जान जोखिम में डालकर नदी पार करते दिखे. इसके अलावा पर्यटकों के पसंदीदा गिरा वाटरफॉल का आज रौद्र रूप में दिखने को मिला. प्रशासन ने वॉटरफॉल के करीब जाने पर पाबंदी लगा दी है.

वापी में भारी बारिश से अंडरपास जलमग्न

देर रात से हो रही मूसलाधार बारिश के कारण वापी में भी जनजीवन अस्त-व्यस्त हो गया है. ईस्ट और वेस्ट को जोड़ने वाला मुख्य अंडरपास पानी से भर गया है, जिसके चलते इसे बंद करना पड़ा है. इस स्थिति ने स्थानीय निवासियों और दैनिक यात्रियों को गंभीर समस्याओं में डाल दिया है. रात भर चली बारिश के कारण अंडरपास में पानी का स्तर तेजी से बढ़ा, जिससे यातायात को पूरी तरह से रोकना पड़ा. अंडरपास के बंद होने से लोगों को वैकल्पिक मार्गों का उपयोग करना पड़ रहा है, जो लंबी दूरी तय करने के बाद ही मिल रहे हैं.

पानी निकालने में जुटी नगर पालिका

वापी नगर पालिका के सभी सदस्य और कर्मचारी पूरी रात से पानी निकालने के कार्य में जुटे हुए हैं. हालाँकि, सभी पानी निकालने वाले पंप फेल हो चुके हैं, जिससे स्थिति को संभालना और चुनौतीपूर्ण हो गया है. नगर पालिका की टीम ने स्थिति को नियंत्रण में लाने के लिए अतिरिक्त पंपों की व्यवस्था करने का प्रयास किया है और स्थानीय प्रशासन से मदद की अपील भी की है, नगर पालिका के एक अधिकारी ने बताया, “हमने सभी संभव प्रयास किए हैं, लेकिन भारी बारिश के कारण पानी का स्तर लगातार बढ़ रहा है. हम निरंतर प्रयास कर रहे हैं और जल्द से जल्द अंडरपास को चालू करने की पूरी कोशिश कर रहे हैं.”

अंडरपास के बंद होने से स्थानीय लोगों को भारी कठिनाइयों का सामना करना पड़ रहा है. स्कूल जाने वाले बच्चों, ऑफिस जाने वाले कर्मचारियों और व्यापारियों को अपने दैनिक कार्यों में बाधाओं का सामना करना पड़ रहा है. एक स्थानीय निवासी ने बताया कि हम रोजाना इसी अंडरपास से गुजरते हैं, लेकिन अब हमें लंबा रास्ता तय करना पड़ रहा है, जिससे समय और पैसे दोनों की बर्बादी हो रही है.